Tuesday , 26 September 2017

Home » खबर खास » जाट आरक्षण – हरियाणा में आरक्षण के हकदार होंगें जाट

जाट आरक्षण – हरियाणा में आरक्षण के हकदार होंगें जाट

शुक्रवार को जारी हो सकती है अधिसूचना

May 12, 2016 4:23 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

JAAT

हरियाणा में चले लंबे संघर्ष के बाद जाट सामान्य से पिछड़ी जातियों में शामिल हो तो गये थे लेकिन सरकारी नोटिफिकेशन के बिना आरक्षण के हकदार नहीं थे, लंबी जद्दोजहद और इंतजार के बाद आखिरकार शुक्रवार को अधिसूचना जारी होते ही कागजी तौर पर जाट समुदाय सहित अन्य पांच जातियां भी आरक्षण की हकदार हो जांएगी।

दरअसल आरक्षण विधेयक पर राज्यपाल के हस्ताक्षर के बाद अधिसूचना से संबंधित फाइल मुख्यमंत्री के पास तो पंहुच गई थी लेकिन उनकी व्यस्तता के चलते आज यह अधिसूचना जारी नहीं हो पाई। अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता के अनुसार कल तक अधिसूचना की प्रक्रिया पूरी जाएगी। जिसके बाद जाट आरक्षण के हकदार होंगे।

गौरतलब है कि जाट सहित 6 जातियों (जट सिख, बिश्नोई, त्यागी, रोड, मुल्ला और जाट/मुस्लिम) को बीसी सी श्रेणी में 10 फीसदी आरक्षण देने का प्रावधान सरकार की ओर से किया गया है। 29 मार्च को हरियाणा विधानसभा में यह बिल पास हुआ था जिसके बाद इसे राज्यपाल के पास हस्ताक्षर के लिये भेजा गया था।

ज्ञात हो कि पिछले दिनों आरक्षण आंदोलन हिंसक हो गया था जिसमें जान-माल का भारी नुक्सान प्रदेशवासियों को उठाना पड़ा था। नोटिफिकेशन जारी न होने के कारण जाट संगठनों द्वारा सरकार के विरुद्ध रोष सामने आ रहा था। आरक्षण मिलने से जाट आरक्षण आंदोलन तो सफल हो गया लेकिन इस आंदोलन में जो क्षति प्रदेश में आपसी भाईचारे की हुई है, जातीय वैमनस्य की जो दरार आई है वह कब तक भरेगी कुछ कहा नहीं जा सकता।

जाट आरक्षण – हरियाणा में आरक्षण के हकदार होंगें जाट Reviewed by on . हरियाणा में चले लंबे संघर्ष के बाद जाट सामान्य से पिछड़ी जातियों में शामिल हो तो गये थे लेकिन सरकारी नोटिफिकेशन के बिना आरक्षण के हकदार नहीं थे, लंबी जद्दोजहद औ हरियाणा में चले लंबे संघर्ष के बाद जाट सामान्य से पिछड़ी जातियों में शामिल हो तो गये थे लेकिन सरकारी नोटिफिकेशन के बिना आरक्षण के हकदार नहीं थे, लंबी जद्दोजहद औ Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top