Saturday , 18 November 2017

Home » खबर खास » हड़ताल का असरः हरियाणा में रोडवेज, बिजली और बैंक सेवाएं ठप्प

हड़ताल का असरः हरियाणा में रोडवेज, बिजली और बैंक सेवाएं ठप्प

September 2, 2016 12:59 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

देशव्यापी हड़ताल का अच्छा खासा असर आज हरियाणा में देख जा रहा है। देश में जहां 18 करोड़ के करीब कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं वहीं इसी के चलते प्रदेश में रोडवेज, बस, बिजली और बैंक सेवाए पूरी तरह से ठप नजर आ रही है, जिससे आम जन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बता दें कि हरियाणा के करनाल में हड़ताल का कम प्रभाव देखने को मिल रहा है। हड़ताल में प्रदर्शन कर रहे प्रदेश भर के कर्मचारियों में भारी रोष है और उनके द्वारा सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी देखने को मिल रही है। इसी के चलते फतेहाबाद में 21 कर्मचारियों को पुलिस हिरासत में भी ले लिया गया है। इसे लेकर रोडवेज यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष सरबत पूनिया ने रोजवेज महाप्रबंधक पर गंभीर आरोप लगाए हैं। वहीं यमुनानगर में एक बस चालक के साथ- मारपीट का वाकया भी सामने आया है बताया जा रहा है कि यूनियन के लोगों द्वारा ये मारपीट की गई।  बीजेपी प्रवक्ता राजीव जेटली के मुताबिक सरकार कर्मचारियों के साथ है और जनता के साथ है जबकि किसी राजनीतिक दल के साथ नहीं हैं, उनके अनुसार राजनीतिक लोगों द्वारा ये अव्यवस्था फैलाई जा रही है।

strike

आपको बता दें कर्मचारी अपनी 12 सूत्रीय मांगों को लेकर ये प्रदर्शन कर रहे हैं जिसमें उनकी मुख्य मांगे महंगाई पर रोक लगाना, 18000 रू मासिक न्यूनतम वेतन, सभी श्रम कानून लागू करवाने व श्रम कानूनों में मालिकपरस्त संसोधन वापिस किए जाने, ट्रेड यूनियन अधिकारों पर हमले बंद किए जाने, आंगनबाड़ी, आशा, मिड डे मिल वर्करों, ग्रामीण चौकीदारों, वन मजदूरों, सफाई कर्मचारियों सहित सभी कच्चे कर्मचारियों को पक्का करवाने, सभी निर्माण मजदूरों का बोर्ड में पंजीकरण व समय पर सुविधाएं तथा सुविधाओं की बकाया राशी जारी करवाने व उन पर लगी बेमानी शर्ते हटवाने, मनरेगा के तहत साल भर काम व समय पर भुगतान तथा दिहाड़ी 600 रू किए जाने, हटाई गई आंगनबाड़ी, आशा, मिड डे मील,ग्रामीण चौकीदारों को दोबारा काम पर लेने व सबके लिए सस्ते राशन के गारंटी, बेहतर शिक्षा व स्वास्थ्य तथा स्वामीनाथन रिर्पोट लागू करवाने, 45 दिन में यूनियन पंजीकरण की गारंटी, असंगठित क्षेत्र के सभी मजदूरों को सामाजिक सुरक्षा दिए जाना आदि हैं।

हड़ताल का असरः हरियाणा में रोडवेज, बिजली और बैंक सेवाएं ठप्प Reviewed by on . देशव्यापी हड़ताल का अच्छा खासा असर आज हरियाणा में देख जा रहा है। देश में जहां 18 करोड़ के करीब कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं वहीं इसी के चलते प्रदेश में रोडवेज, बस देशव्यापी हड़ताल का अच्छा खासा असर आज हरियाणा में देख जा रहा है। देश में जहां 18 करोड़ के करीब कर्मचारी हड़ताल कर रहे हैं वहीं इसी के चलते प्रदेश में रोडवेज, बस Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top