Sunday , 22 October 2017

Home » खबर खास » 7वां वेतन आयोग – किसको क्या मिलेगा

7वां वेतन आयोग – किसको क्या मिलेगा

कहीं यह खुशी आधी तो नहीं

June 30, 2016 1:27 am by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

-दीपकमल सहारण

7th pay commission
जिस वेतन आयोग का इंतज़ार लाखों करोड़ों सरकारी कर्मचारी, उद्योग जगत, प्रॉपर्टी, ऑटो और कंज्यूमर गुड्स सेक्टर उम्मीद की निगाहों से कर रहे थे, उसने सबको आधी खुशी देकर छोड़ दिया है। वेतन में बढ़ोतरी होगी, मार्केट में पैसा आएगा लेकिन उम्मीद से थोड़ा कम।
विपक्ष का तो दावा है कि यह अब तक आए सभी वेतन आयोगों में सबसे कम बढ़ोतरी वाला है। सरकार 23.5% बढ़ोतरी का दावा कर रही है लेकिन विपक्ष का कहना है कि असल में तनख्वाह 15% ही बढ़ने वाली है। यह

बहस अभी कुछ दिन और चलेगी, हड़ताल भी होने वाली है, धरने भी, राजनीति भी। शायद सिफारिशों में कुछ सुधार भी।
याद होगा बजट में सरकार ने प्रोविडेंट फंड पर टैक्स लगा दिया था लेकिन बाद में दबाव में हटा दिया था। ऐसे ही सरकार कर्मचारियों की मांग थोड़ी सी मानकर उन्हें अगले कई महीनों के लिए शांत कर सकती है, सारे मुद्दे भुला सकती है।
वेतन आयोग लागू होने के बाद देश में न्यूनतम और अधिकतम सैलरी लेने वालों में फासला बढ़ जाएगा। पहली सबसे कम और सबसे अधिक तनख्वाह का अनुपात 1:12 था जो अब 1:14 होगा। यह भी कहा जा रहा है कि यूपीए सरकार ने छठे आयोग के समय वेतन 40% बढ़ाया था जो आयोग की सिफारिशों से भी दोगुना था।
सरकारी कर्मचारी का वेतन बढ़ता है तो वो तीन क्षेत्रों पर सबसे ज्यादा खर्च करता है। थोड़े पैसे बढ़ें तो घरेलू सामान, इलेक्ट्रोनिक्स आदि। थोड़े ज्यादा बढ़े तो कार आती है या कार बड़ी हो जाती है। इसके आगे भी अगर पैसे बचने हो तो नए घर की प्लानिंग बनती है, लोन लेकर.. ताकि बढ़ी हुई तनख्वाह में से किश्तें जाती रहें। इस बार इस तीसरी सीढ़ी तक आने वाले कम ही मिलेंगे इसलिए प्रॉपर्टी बाज़ार ठंडा ही रहेगा।
केंद्र सरकार के एक करोड़ कर्मचारियों को इनका फायदा जनवरी 2016 से मिलेगा और राज्य सरकारें भी विचार कर अपने कर्मचारियों को इसका फायदा लगभग इसी तर्ज पर देंगी। बिना नौकरी वालों पर इसका असर बढ़ी हुई महंगाई के रूप में पड़ेगा। बाज़ार में अतिरिक्त पैसा आने से राशन, घरेलू सामान, पढ़ाई, सुख-सुविधा की हर चीज़ की मांग बढ़ेगी और उसके साथ कीमतें भी।
सरकारी बाबू फैमली के साथ होटल पे खाना खाने ज्यादा जाएंगे तो वहां दाल-मक्खनी के दाम बढ़ ही जाएंगे। अब गर्मी में आईसक्रीम भी बड़ी वाली मंगवाएंगे तो पक्का उसका रेट भी गर्मी दिखाएंगे।

deepkamal

(लेखक हरियाणा के वरिष्ठ पत्रकार हैं उन्हीं की फेसबुक वाल से साभार)

7वां वेतन आयोग – किसको क्या मिलेगा Reviewed by on . -दीपकमल सहारण जिस वेतन आयोग का इंतज़ार लाखों करोड़ों सरकारी कर्मचारी, उद्योग जगत, प्रॉपर्टी, ऑटो और कंज्यूमर गुड्स सेक्टर उम्मीद की निगाहों से कर रहे थे, उसने स -दीपकमल सहारण जिस वेतन आयोग का इंतज़ार लाखों करोड़ों सरकारी कर्मचारी, उद्योग जगत, प्रॉपर्टी, ऑटो और कंज्यूमर गुड्स सेक्टर उम्मीद की निगाहों से कर रहे थे, उसने स Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top