Wednesday , 22 November 2017

Home » खबर खास » हरियाणा कांग्रेस – सिर-फुटौवल के बाद फोटो लगाओ फोटो हटाओ अभियान

हरियाणा कांग्रेस – सिर-फुटौवल के बाद फोटो लगाओ फोटो हटाओ अभियान

October 12, 2016 8:51 pm by: Category: खबर खास 2 Comments A+ / A-

ashok-tanwar-vs-hooda

हर पार्टी नित नए अभियान चलाती है। कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा से देशभर के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान का श्रीगणेश कर गए। कल इसे फिर उत्तर प्रदेश के लखनऊ में दोहराया। यह कहकर कि उन रावणों को मारो जो कोख में ही सीताओं का वध कर रहे हैं।   उत्तर प्रदेश में ही कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी खाट सभाओं व यात्राओं के बहाने ‘किसान बचाओ’ अभियान चला कर दिल्ली लौटे। गजब तो यह हो गया कि उनके स्वागत् में जोश-खरोश से से जुटे हरियाणा के दो कांग्रेसी गुटों के समर्थक आपस में ऐसे लट्ठम-लट्ठ हुए कि प्रदेशाध्यक्ष अशोक तंवर समेत एक दर्जन कांग्रेसी राहुल गांधी के आगमन से पहले ही घायल हो गया। भला, ऐसा स्वागत् किसी और पार्टी में देखने को मिलता है क्या? यह देश की सबसे पुरानी पार्टी है। इसकी अपनी परंपरा है स्वागत् की। अपने तौर-तरीके हैं। जिसे पसंद हो, वह पार्टी में आए, द्वार खुले हैं। यों तो ‘आप’ पार्टी ने भी खूंटा गाड़ अभियान चलाया  पर गुहला चीका के विधायक कुलवंत बाजीगर ने ऐसी बाजीगरी  दिखाई कि आप कार्यकर्ताओं को गाय का खूंटा गाडऩा छोड़, उल्टे पांव भागना पड़ा।

इधर दिल्ली में राहुल गांधी के स्वागत से पहले हुई सिर-फुटौवल के बाद कांग्रेस में एक नया अभियान शुरू हुआ है। बस हरियाणा कांग्रेस ने तो इस अभियान का कोई नामकरण नहीं किया है क्योंकि जल्दबाजी में इस अभियान का श्रीगणेश हुआ, पर आम लोग इस अभियान को ‘फोटो हटाओ, फोटो लगाओ’ अभियान कह सकते हैं। वैसे इससे पहले पुतला जलाओ अभियान भी चला। तंवर का हालचाल पूछने गए पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा को समर्थकों ने अस्पताल में तंवर से मिलने भी नहीं दिया। इसके बाद हुड्डा समर्थक विधायक हरियाणा कांग्रेस प्रभारी कमलनाथ से मिले। अलग से कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी भी मिलीं। कमलनाथ ने कहा कि रिपोर्ट हाईकमान को सौंप दी है। जांच का जिम्मा महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री सुशील कुमार शिंदे को दिया गया है। इस बीच तंवर समर्थकों ने हुड्डा के पीएसओ सतीश राठी सहित आधा दर्जन करीबियों पर दिल्ली में एफआईआर दर्ज करवा दी। बनाने वाले कम, संवारने वाले कम और बिगाडऩे वाले ज्यादा होते हैं। सोशल मीडिया पर दबंग दलित का टकराव बना दिया और इस तरह पुतले जलाकर भी गुस्सा निकाला गया। पर इससे भी जब मन नहीं भरा तब हिसार के कांग्रेस भवन में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा की फोटो तंवर समर्थकों ने हटा दी। यह कहकर कि पूर्व सीएम की फोटो लगाने का कोई प्रावधान नहीं। इस फ्रेम में अब प्रदेश प्रभारी कमलनाथ की फोटो लगाएंगे। जैसे ही फोटो हटाने की जानकारी हुड्डा समर्थकों को मिली तो उन्होंने जाकर दोबारा हुड्डा की फोटो लगा दी। फिर तंवर समर्थकों ने कांग्रेस भवन में फोटो हटाओ अभियान चलाते हुए हुड्डा की फोटो हटाकर कमलनाथ की फोटो लगा दी। इसी तरह का मामला कुरुक्षेत्र के कांग्रेस भवन में भी हुआ। वहां भी हुड्डा के फोटो हटाए जाने का समाचार है।

इस पर भूना जाते समय हिसार में मीडिया कर्मियों से बात करते हुए पूर्व सीएम हुड्डा ने इस बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस भवनों से फोटो हटाने से कोई फर्क नहीं पड़ता, उनकी फोटो को लोगों के दिलों से कोई नहीं हटा सकता। फोटो तो हटाओ या लगाओ पर कांग्रेस की गुटबाजी के प्रदर्शन पर तो लगाम कसो, विराम लगाओ। मुख्यमंत्री खट्टर तो तंवर का हालचाल पूछ सकते हैं तो फिर हुड्डा का विरोध क्यों? दिल्ली से हरियाणा और हरियाणा से दिल्ली तक घूम कर एक ही आवाज- कांग्रेस में गुटबाजी है और एक ही सवाल, कब खत्म होगी यह गुटबाजी? कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी से हुड्डा भी मिले। व्यस्तता में कार में ही मंत्रणा हुई। क्या हुई? किसी को कानों कान खबर नहीं। करण दलाल ‘क्लीनिकल ऑपरेशन’ की मांग कर रहे हैं। उससे पहले ही फोटो हटाओ, फोटो लगाओ अभियान चल पड़ा।

अंत में बस इतना ही:-

जब जरा गर्दन झुकाई, देख ली तस्वीरे यार…

लेखक परिचय

kamlesh-bhartiya

लेखक कमलेश भारतीय हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं। इससे पहले खटकड़ कलां में शहीद भगतसिंह की स्मृति में खोले सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ग्यारह साल तक हिंदी अध्यापन एवं कार्यकारी प्राचार्य।  फिर चंडीगढ से प्रकाशित दैनिक ट्रिब्यून समाचारपत्र में उपसंपादक,  इसके बाद हिसार में प्रिंसिपल रिपोर्टर ।

उसके बाद नवगठित हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष बने। कथा समय मासिक पत्रिका का संपादन। मूल रूप से पंजाब के नवांशहर दोआबा से, लेकिन फिलहाल रिहायस हिसार में। हिंदी में स्वतंत्र लेखन । दस संकलन प्रकाशित एवं एक संवाददाता की डायरी को प्रधानमंत्री पुरस्कार।

 

अन्य लेख

हरियाणा कांग्रेस – सिर-फुटौवल के बाद फोटो लगाओ फोटो हटाओ अभियान Reviewed by on . हर पार्टी नित नए अभियान चलाती है। कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा से देशभर के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान का श्रीगणेश कर गए। कल इसे फिर उत्तर प्रदेश हर पार्टी नित नए अभियान चलाती है। कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरियाणा से देशभर के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान का श्रीगणेश कर गए। कल इसे फिर उत्तर प्रदेश Rating: 0

Comments (2)

  • kamlesh bhartiya

    jagdeep ko bahut bahut badhai. dhanywad. is tarah mere vicharon ko logon tak pahunchane ke liye. dusre article bhi achhe hote hain.

    • haryanakhas

      धन्यवाद सर अपना सहयोग बनाये रखने के लिये

Leave a Comment

scroll to top