Saturday , 21 October 2017

Home » खबर खास » हंगामा है क्यों बरपा, थोड़ी सी जो…

हंगामा है क्यों बरपा, थोड़ी सी जो…

January 5, 2017 10:27 am by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

bengaluru-mahila-chhedkhani

छोटी-छोटी बातों पर बड़े-बड़े हंगामे हो रहे हैं और दोष दिया जा रहा है मॉडर्न ड्रैसेज को। अभी क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन की ड्रैस को लेकर सोशल मीडिया पर खूब शब्द-बाण चले। क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने सबसे पहले आगे बढ़कर बचाव किया। बाद में तो सैयद किरमानी व और लोग भी आगे आए। यह विवाद अभी सुर्खियों में था कि मोहम्मद कैफ के सूर्य नमस्कार आसन करने की तस्वीरें देखकर सोशल मीडिया सक्रिय हो गया। कैफ ने अपनी तस्वीरें क्या शेयर कीं कि बवाल हो गया। पर, सच कहूं कि यह कहना ही पड़ रहा है कि हंगामा है क्यों बरपा? अरे योगासन की ही तस्वीरें हैं। योग के आसन कब हिंदू-मुसलमानों में बंट गए? वैसे, सूर्य नमस्कार आसन पर पिछले वर्ष विश्व योग दिवस से पहले भी इसी तरह की आपत्तियां की गई थीं। अरे योग किसी एक धर्म की बपौती नहीं है, जैसे ताजमहल सभी को प्रेम की सौगात देता है, वैसे ही योगासन सभी धर्म के लोगों को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। मोहम्मद कैफ ने भी जवाब में सूर्य नमस्कार से होने वाले फायदे गिनाए हैं। पहनावे से चल कर, हम सूर्य नमस्कार तक हंगामा ही हंगामा बरपाते जा रहे हैं।

अभी बेंगलूरु के नए साल के जश्न पर हुए हंगामे को भी लड़कियों की पश्चिमी सभ्यता से जुड़ी मॉडर्न ड्रैसेज के साथ जोड़ा गया है। कर्नाटक के गृहमंत्री पार्थसारथी ने भी मॉडर्न ड्रैस को जिम्मेदार ठहराया है। शराब में धुत्त युवकों को नहीं, जो इस जश्न की आड़ में युवतियों से छेडख़ानी कर रहे थे। पुलिस भी काफी सय तक मूकदर्शक बनी रही। मामला हद से बढ़ जाने पर ही कार्रवाई की। मंत्री महोदय को न तो शराब में कोई ऐब दिखा और न ही युवकों में, ऐब दिखा तो लड़कियों की मॉडर्न ड्रैसेज में। मजेदार बात है कि समाजवादी पार्टी के नेता अबू आजमी को भी इस हंगामे में मुंबई बैठे-बैठे यही बुराई नजर आई और उन्होंने भी ‘साइकिलÓ के लिए बाप-बेटे की लड़ाई में कोई भूमिका निभाने की बजाय लड़कियों के पहनावे पर दोष देना ज्यादा मुनासिब समझा। राष्ट्रीय महिला आयोग ने इस मामले पर रिपोर्ट मांगी है। पर महिला आयोग ने सलमान खाने के बयान पर कोई कार्रवाई नहीं की। सलमान खान पेश होने से भी वकील को भेज कर बचते रहे। अब बेंगलूरू की घटना पर महिला आयोग रिपोर्ट के बाद कुछ करेगा? अबू आजमी की पुत्रवधू आयशा टाकिया अभिनेत्री हैं।

अभी सुप्रीम कोर्ट ने बहुत बढिय़ा फैसला सुनाया है कि अब जात-पात की राजनीति नहीं चलेगी। चुनाव में धर्म या जाति के नाम पर वोट मांगने को सुप्रीम कोर्ट ने पूरी तरह से गैरकानूनी करार दिया है। फैसले में कहा गया है कि चुनाव एक धर्मनिरपेक्ष पद्धति है और जातपात के आधार पर वोट मांगना संविधान की भावना के खिलाफ है। सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागत योग्य है, परंतु उत्तर प्रदेश हो या पंजाब, कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक चुनाव में जात-पात का यह अजगर सब जगह मौजूद रहता है। टिकट का बंटवारा ही जाति बहुल क्षेत्र के आधार पर किया जाता है और मीडिया भी लगातार हर जाति के प्रतिशत को दिखलाता है। जहां टिकट ही जाति के आधार पर बांटे जाते हों, वहां चुनाव में जात-पात से ऊपर उठने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी या सुप्रीम कोर्ट की बात कौन सुनेगा? इस देश में तो नोट भी हिंदू-मुस्लिम हो गए, जब ओवैसी ने कहा कि मुस्लिम क्षेत्र के बैंकों व एटीएम में पैसे नहीं दिए जा रहे। हद है यार, कभी पहनावा, कभी सूर्य नमस्कार, कभी जश्न तो कभी चुनाव। बस, यही कहेंगे- हंगामा है क्यों बरपा… थोड़ी सी जो…

एक प्रसिद्ध शेर है:-

पीने दे मस्जिद में बैठकर ऐ शेख,

या वो जगह बता जहां खुदा नहीं है।

kamlesh-bhartiya

लेखक परिचय

लेखक कमलेश भारतीय हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं। इससे पहले खटकड़ कलां में शहीद भगतसिंह की स्मृति में खोले सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ग्यारह साल तक हिंदी अध्यापन एवं कार्यकारी प्राचार्य।  फिर चंडीगढ से प्रकाशित दैनिक ट्रिब्यून समाचारपत्र में उपसंपादक,  इसके बाद हिसार में प्रिंसिपल रिपोर्टर । उसके बाद नवगठित हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष बने। कथा समय मासिक पत्रिका का संपादन। मूल रूप से पंजाब के नवांशहर दोआबा से, लेकिन फिलहाल रिहाइश हिसार में। हिंदी में स्वतंत्र लेखन । दस संकलन प्रकाशित एवं एक संवाददाता की डायरी को प्रधानमंत्री पुरस्कार।

हंगामा है क्यों बरपा, थोड़ी सी जो… Reviewed by on . छोटी-छोटी बातों पर बड़े-बड़े हंगामे हो रहे हैं और दोष दिया जा रहा है मॉडर्न ड्रैसेज को। अभी क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन की ड्रैस को लेकर सोशल मीडिया पर ख छोटी-छोटी बातों पर बड़े-बड़े हंगामे हो रहे हैं और दोष दिया जा रहा है मॉडर्न ड्रैसेज को। अभी क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन की ड्रैस को लेकर सोशल मीडिया पर ख Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top