Sunday , 22 October 2017

Home » खबर खास » फिल्मी हस्तियों ने भी नहीं पढ़ा बिग-बी का लेटर !

फिल्मी हस्तियों ने भी नहीं पढ़ा बिग-बी का लेटर !

September 29, 2016 2:44 pm by: Category: खबर खास, मनोरंजन खास 1 Comment A+ / A-
big-b-ka-letter
ज्यादा दिन नहीं हुए जब बिग बी अमिताभ बच्चन ने अपनी नातिन नव्या नवेली व पौत्री आराध्या के नाम एक पत्र ट्वीट कर लिखा था। इसमें उन्होंने लिखा था कि किसी को भी तुम यह अहसास मत होने दो कि तुम्हारी स्कर्ट की लंबाई तुम्हारे चरित्र का बखान करती है। स्कर्ट की लंबाई से चरित्र न जांचा जा सकता है, न मापा जा सकता है। यह  चरित्र का पैमाना नहीं है। खैर, पत्र लंबा है पर मूल भावना यही थी कि युवा लड़कियां अपने फैसले स्वयं करें, कोई दूसरा उन पर अपने फैसले थोपें नहीं।
इसके बावजूद ऐसा लगता है कि बिग बी का पत्र फिल्मी हस्तियों ने ही नहीं पढ़ा। यदि ऐसा होता तो अभिनेत्री अमृता सिंह अपनी बेटी सारा के शॉर्ट ड्रेस पहनने पर बिल्कुल भी एतराज नहीं जताती। अमृता सिंह ने यह भी कहा है कि सारा अपनी सौतेली मॉम करीना कपूर खान की ड्रेस सेंस से ज्यादा प्रभावित है, बजाय अपनी मां के। अमृता सिंह अपनी बेटी सारा के साथ करीना कपूर खान की जन्मदिन की पार्टी में गयी थी, जहां सारा शॉर्ट ड्रेस पहने पहुंची थी। अमृता अपनी बेटी को ऐसी ड्रेस में पसंद नहीं कर सकी। उन्होंने तो यह भी लिखा है कि वे अपनी बेटी पर करीना कपूर खान का असर नहीं होने देंगी। है न यह बिग बी के लिखे पत्र   के एकदम उलट। लगता है कि अमृता सिंह ने बिग बी का यह पत्र पढऩे या इसे मानने-समझने की जहमत नहीं उठाई। अमृता सिंह बेटी सारा को परंपरागत परिधानों अनारकली व फ्लोरलेंथ ड्रेसेज ही पहनाना चाहती हैं। फ्लोरलैंथ ड्रेसेज मतलब लगभग ढंके रहना। ऐसा क्यों? एक फिल्म अभिनेत्री अपनी बेटी को मॉडर्न ड्रेस में बर्दाश्त क्यों नहीं कर पा रही है? स्वयं फिल्मों में कितनी तरह की ड्रेसेज पहनी होंगी, अपनी ही बेटी पर बंदिशें क्यों? बिग बी को चाहिए कि अपने पत्र की एक कॉपी अमृता सिंह को शेयर कर दें। क्या पता इससे सन्मति आ ही जाए।
अब दूसरा मामला फिल्मों में पहले खलनायक  और अब चरित्र अभिनेता शक्ति कपूर ने भी अपनी अभिनेत्री बेटी श्रद्धा कपूर के भी देर रात तक बाहर रहने पर डांट लगाई है और मां शिवांगी ने भी पिता शक्ति कपूर के साथ पूरी तरह सुर मिलाते हुए कहा कि श्रद्धा, जल्दी घर आया करो। श्रद्धा का सहेलियों के साथ देर रात आउटिंग से शक्ति कपूर और शिवांगी परेशान हो गए हैं। उन्होंने श्रद्धा को कहा कि देर रात तक बाहर रहना ठीक नहीं, जल्दी घर आया करो। अब बताइए शक्ति कपूर और शिवांगी पूरी तरह फिल्म जगत से जुड़े होने के बावजूद आम हिंदुस्तानी माता-पिता की तरह अपनी पसंद श्रद्धा पर लाद रहे हैं या नहीं? फिल्मी दुनिया में दिन तो कम, रातों की पार्टियां, शोज ज्यादा होते हैं, फिर श्रद्धा कैसे जल्दी घर लौट आए?
इधर स्विमिंग की ओलंपियन शिवानी कटारिया ने भी कहा है कि तैराकी पर अब भी समाज की निगाहें हैं, सो इसलिए कि स्विमिंग ड्रेस को लेकर। शिवानी कटारिया ने राष्ट्रीय सीनियर स्विमिंग चैंपियनशिप में 200 मीटर की स्टाइल में गोल्ड मेडल जीतने के बाद यह बात कही। तैराकी जैसे खेल में मिडल क्लास की लड़कियों के आने के बारे में शिवानी ने बताया कि समाज की निगाहें अभी भी तनती हैं मगर माता-पिता का रोल अहम् होता है। पिछले दिनों शिवानी के किसान पिता ने कहा था कि बेटी जब तैराकी करने लगी तो गांव के लोग ताना मारते थे उसकी स्विमिंग ड्रेस को लेकर। अगर शिवानी या उसके पिता इससे विचलित हो जाते तो एक राष्ट्रीय तैराक से हम वंचित रह जाते। सानिया मिर्जा ने भी टेनिस की ड्रेस पर आपत्ति उठने पर यही जवाब दिया था कि बुर्का पहन कर टेनिस नहीं खेली जा सकती। अब तो बिग बी को गालिब का यह शेर कहना पड़ेगा:-
या रब्ब वो न समझे हैं, ना समझेंगे मेरी बात
दे और दिल उनको, या मुझको जुबां और दे। 

-कमलेश  भारतीय (लेखक हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं।)

फिल्मी हस्तियों ने भी नहीं पढ़ा बिग-बी का लेटर ! Reviewed by on . ज्यादा दिन नहीं हुए जब बिग बी अमिताभ बच्चन ने अपनी नातिन नव्या नवेली व पौत्री आराध्या के नाम एक पत्र ट्वीट कर लिखा था। इसमें उन्होंने लिखा था कि किसी को भी तुम ज्यादा दिन नहीं हुए जब बिग बी अमिताभ बच्चन ने अपनी नातिन नव्या नवेली व पौत्री आराध्या के नाम एक पत्र ट्वीट कर लिखा था। इसमें उन्होंने लिखा था कि किसी को भी तुम Rating: 0

Comments (1)

  • Kamlesh bhartiya

    इस आलेख से बिग बी के पत्र को फिर से पढ़ने वाले समझने पर जोर दिया गया है । शिवानी कटारिया व सानिया मिर्जा ने खेल की ड्रेस का करारा जवाब दिया है समाज को । धन्यवाद, सतपाल । हरियाणा खास डाॅट काॅम के माध्यम से इसे व्यापक पाठक वर्ग यकीन पहुंचाने के लिए ।

Leave a Comment

scroll to top