Thursday , 19 October 2017

Home » खबर खास » क्या चंडीगढ़ हमारा नहीं है ?

क्या चंडीगढ़ हमारा नहीं है ?

September 20, 2016 7:19 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

chd-haryanakhas

इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर चल रहा विवाद दिन-ब-दिन अपना रंग बदल रहा है। एक ओर जहां इसके नामकरण को लेकर बबाल मचा था तो वहीं पंजाब सरकार द्वारा अपने पक्ष में विज्ञापन दिए जाने के बाद ये मामला और तूल पकड़ता जा रहा है। इसे लेकर हाल ही में सीएम खट्टर ने केंद्रीय मंत्री को चिट्ठी लिखकर पंजाब सरकार की शिकायत करते हुए स्थिति साफ करने की बात कही थी। जिसके बाद उन्होनें दावा किया था कि केंद्रीय मंत्री ने उनकी बात को संज्ञान में लेकर स्थिति साफ कर दी है। सीएम के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने माना है कि हवाई अड्डे पर हरियाणा-पंजाब का बराबर का हिस्सा है और उसे चंडीगढ़ में माना जाएगा।

संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें…  कब थमेगी एयरपोर्ट पर बहस ?

हाल ही में इस मसले को लेकर वितमंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा है कि चंडीगढ़ दोनों प्रदेशों की राजधानी है और हवाई अड्डा भी चंडीगढ़ है। उन्होनें कहा कि इसके बाद भी पंजाब सरकार अगर मोहाली को बढावा देना चाहती है वे चंडीगढ़ हमें सौंप दें एवं उसके बाद मोहाली में खूब विकास करवाएं। इतना ही नहीं उन्होनें इधर से खुद के द्वारा चंडीगढ़ का विकास कराने का भी दावा किया है। आपको बता दें कि इससे पहले भी वितमंत्री इस मसले पर बोले थे। तब उन्होनें बल्कि ये कहा था चंडीगढ़ दोनो राज्यों का है उन्होनें एयरपोर्ट का नाम भगतसिंह पर रख दिए जाने को लेकर कहा था कि इससे हम भगत सिंह के ऋणमुक्त नहीं हो सकते।

बहरहाल चंडीगढ़ को लेकर क्या हमें बार-बार कहने की जरूरत होगी कि चंडीगढ़ हमारा है? क्या मोहाली में बना चंडीगढ़ एयरपोर्ट वास्तव में चंडीगढ़ में ही है? कहीं एयरपोर्ट में पैसा लगाकर हरियाणा खुद को ठगा तो महसूस नहीं कर रहा? भले ही मोहाली, पंचकुला और ज़ीरकपुर तीनों चंडीगढ़ राजधानी क्षेत्र में आते हो, मगर क्या पहली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान के दौरान पंजाब के अखबारों में लगे वो सारे विज्ञापन जायज थे? पंजाब से हरियाणा के हिस्से का पानी और चंडीगढ़ की कहानी क्या कभी सुलझ पायेगी, ऐसे और भी कई सवाल है जिनको लेकर हमें हल तलाशने की जरूरत है।

क्या चंडीगढ़ हमारा नहीं है ? Reviewed by on . इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर चल रहा विवाद दिन-ब-दिन अपना रंग बदल रहा है। एक ओर जहां इसके नामकरण को लेकर बबाल मचा था तो वहीं पंजाब सरकार द्वारा अपने पक्ष में विज्ञ इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर चल रहा विवाद दिन-ब-दिन अपना रंग बदल रहा है। एक ओर जहां इसके नामकरण को लेकर बबाल मचा था तो वहीं पंजाब सरकार द्वारा अपने पक्ष में विज्ञ Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top