Friday , 22 September 2017

Home » खबर खास » चॉकलेट डे – कैसे खास बनेगा यह चॉकलेट डे

चॉकलेट डे – कैसे खास बनेगा यह चॉकलेट डे

February 8, 2017 11:52 pm by: Category: खबर खास, तीज तयोहार Leave a comment A+ / A-

वैलेंटाइन्स वीक चल रहा है। रोज देकर प्रपोज़ करने के बाद अब बारी अपने रिश्ते में मिठास घोलने की। और जब मीठे की हो तो याद आती है चॉकलेट। वैलेंटाइन्स वीक में चॉकलेट का खास महत्व होता है इतना कि एक पूरा दिन इस प्रेम सप्ताह का चॉकलेट डे कहलाता है। वैलेंटाइन्स वीक का तीसरा दिन है चॉकलेट डे। असल में चॉकलेट और प्यार का आपस में गहरा संबंध है तो आइये जानते हैं कैसे हो सकता है यह चॉकलेट डे आपके लिये खास।

चॉकलेट टेस्ट ऑफ लव

कई शोध बताते हैं कि चॉकलेट खाने से लव लाइफ बेहतर होती है। दरअसल चॉकलेट के अंदर थियोब्रोमीन और कैफीन जैसे कुछ मादक तत्व निहित होते हैं जिनसे कामुकता बढ़ती है। इसलिये एक चॉकलेट आपको अपने साथी के प्रति करीब ले आती है। वहीं यह भी बताया जाता है कि चॉकलेट खाने से दिमाग में एंडोरफिन रिलीज होता है यह एक ऐसा पदार्थ है जो आपको तनाव से मुक्त करता है और आप आराम महसूस करते हैं। जानकार बताते हैं कि सिर्फ 10 ग्राम डार्क चॉकलेट से आपकी उत्तेजना में सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं। यही कारण है कि चॉकलेट को अक्सर टेस्ट ऑफ लव की संज्ञा दी जाती है। किसी विद्वान ने तो चॉकलेट को प्रेम का सार्वभौमिक प्रतीक यानि कि यूनिवर्सल सिंबल ऑफ लव तक कहा है।

चॉकलेट डे सिर्फ वैलेंटाइन्स वीक में नहीं होता

एक बात और चॉकलेट डे सिर्फ वैलेंटाइन्स वीक में तीसरे दिन यानि 9 फरवरी को ही नहीं मनाया जाता बल्कि दुनिया भर में 7 जुलाई के दिन को विश्व चॉकलेट दिवस तो 13 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय चॉकलेट दिवस मनाया जाता है।

कैसे खास बनेगा चॉकलेट डे

चॉकलेट डे को सेलिब्रेट करने के वैसे तो अलग-अलग तरीके हो सकते हैं। अनेक तरह की चॉकलेट बाज़ार में बिकती हैं। चॉकलेट से कई प्रकार के व्यंजन भी तैयार किये जाते हैं। अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप अपने साथी को इंप्रेस करने के लिये कौनसा रास्ता अपनाते हैं। हमारा सुझाव है कि आप अपने हाथों से चॉकलेट का इस्तेमाल करते हुए कोई खास डिश तैयार कर अपने साथी को परोसें। इससे आपका साथी बहुत खुश होगा।

यह भी पढ़ें

प्रपोज डे – कैसे करें इज़हार

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन: कुछ रंग गुलाब के कुछ रिश्तों के

 

चॉकलेट डे – कैसे खास बनेगा यह चॉकलेट डे Reviewed by on . वैलेंटाइन्स वीक चल रहा है। रोज देकर प्रपोज़ करने के बाद अब बारी अपने रिश्ते में मिठास घोलने की। और जब मीठे की हो तो याद आती है चॉकलेट। वैलेंटाइन्स वीक में चॉकले वैलेंटाइन्स वीक चल रहा है। रोज देकर प्रपोज़ करने के बाद अब बारी अपने रिश्ते में मिठास घोलने की। और जब मीठे की हो तो याद आती है चॉकलेट। वैलेंटाइन्स वीक में चॉकले Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top