Friday , 24 November 2017

Home » खबर खास » सिनेमा हो या संसद, दंगल ही दंगल…

सिनेमा हो या संसद, दंगल ही दंगल…

December 19, 2016 10:05 am by: Category: खबर खास 1 Comment A+ / A-

dangal-trailer

सिनेमा घरों में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ आ रही है। हरियाणा के जिला भिवानी के गांव बलाली के महावीर सिंह फौगाट और उनकी बेटियां गीता और बबीता फौगाट के जीव पर आधारित। आमिर खान ने महावीर फौगाट का किरदार निभाने के लिए वजन भी खासतौर पर बढ़ाया। फिल्म की प्रमोशन के लिए आमिर खान बलाली गांव में बबीता की शादी पर पूरी टीम के साथ पहुंचे। रील लाईफ के पिता आमिर खान व माता बनीं साक्षी तंवर आशीर्वाद देने पहुंचे। उस समय आमिल खान ने यही कहा था कि असली गिफ्ट तो दंगल फिल्म के रूप में देने जा रहे हैं। सो फौगाट परिवार और हरियाणा को आमिर खान की ओर से दंगल एक गिफ्ट है। नोटबंदी से सिनेमा के दर्शकों में कमी आई है। अब देखना है कि दंगल देखने कितने दर्शक जुटते हैं। दूसरे शाहरूख खान अपनी आने वाली फिल्म रईस को लेकर करण जौहर की तरह मुश्किल में हैं। इस फिल्म की नायिका पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान जो हैं। करण जौहर अपनी फिल्म ऐ दिल है मुश्किल की मुश्किल हल करने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और मनसे के प्रमुख राज ठाकरे के साथ बैठे और पांच करोड़ रूपए आर्मी वैलफेयर फंड में देने पर समझौता कर लिया। इसे मनसे की हफ्ता वसूली कहा गया। और मुख्यमंत्री भी विरोधियों के निशाने पर आ गए। मनसे और करण जौहर के दंगल में देवेंद्र फडणवीस कौन और क्यों?

अब बारी शाहरूख खान की रईस की है, तो वे मनसे के राज ठाकरे से मिलने चले गए। इस बार मुख्यमंत्री देवेंद्र इस दंगल से दूर ही रहे। रईस की रिलीज नए साल में जनवरी में होने वाली है। शाहरूख खान फिल्म की रिलीज को निविर्घन बनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं। इसलिए बिना किसी देरी के राज ठाकरे की शरण में पहुंच गए। शर्त वही कि पांच करोड़ रूपए आर्मी वैलफेयर फंड में जमा करवाओ और नायिका पाकिस्तानी अभिनेत्री माहिरा खान को फिल्म की प्रमोशन से दूर ही रखो। अब यह बात समझ से परे है कि महाराष्ट्र में राज किसका चलता है? देवेंद्र फडणवीस का या राज ठाकरे का? कानून और संविधान कहां रह गए? हमारा लोकप्रिय सितारा रईस फिल्म बनाकर भी कितना लाचार और बेबस है कि उसे राज ठाकरे की ठकुरसुहाती करनी पड़ रही है।

इधर हमारी संसद में भी दंगल ही दंगल हो रहा है, नोटबंदी को लेकर। एक तरफ कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी कह रहे हैं कि मुझे संसद में बोलने से एक माह से रोका जा रहा है। मैं संसद में बोलना चाहता हूं। यदि मुझे संसद में बोलने का अवसर दिया गया तो पीएम का गुब्बारा फट जाएगा क्योंकि मेरे पास पीएम के भ्रष्टाचार की जानकारी है। मैं इसे संसद में ही रखना चाहता हूं। इससे पहले सोनिया गांधी के जन्मदिन पर 9 दिसंबर को भी राहुल गांधी ने कहा था कि मैं कुछ बोलूंगा तो भूकंप आ जाएगा। इस पर भाजपा ने पलटवार करते हुए कहा कि राहुल बोले तो कांग्रेस ही बेनकाब होगी, सरकार नहीं। राहुल इस तरह बोलते रहे तो कांग्रेस 44 से 4 पर आ जाएगी। बोलने से प्रतिपक्ष रोका करता है लेकिन ये पहली बार है कि सरकार प्रतिपक्ष के नेता को बोलने से रोकने का आरोप झेल रही है।

इस बीच आप के अरविंद केजरीवाल नोटबंदी पर हो रहे दंगल को कांग्रेस व भाजपा के बीच फिक्स मैच करार दे रहे हैं। केजरीवाल ने कहा कि यदि राहुल गांधी के पास मोदी के खिलाफ कोई सबूत हैं तो संसद में न सही, मीडिया के माध्यम से सामने क्यों नहीं रखते? एक तरफ भाजपा कहती है कि अगस्ता वैस्टलैंड मामले में कांग्रेस के खिलाफ सबूत हैं, तो दूसरी तरफ कांग्रेस कहती है कि सहारा-बिड़ला के मामले में भाजपा के खिलाफ सबूत हैं। खुलासा दोनों ही नहीं करते। इस तरह यह सब दोस्ताना मैच है। देखिए दंगल ही दंगल।

हम तो यही कहेंगे-

सब तरफ दंगल ही दंगल

कब होगा देश का मंगल?

kamlesh-bhartiya

लेखक परिचय

लेखक कमलेश भारतीय हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं। इससे पहले खटकड़ कलां में शहीद भगतसिंह की स्मृति में खोले सीनियर सेकेंडरी स्कूल में ग्यारह साल तक हिंदी अध्यापन एवं कार्यकारी प्राचार्य।  फिर चंडीगढ से प्रकाशित दैनिक ट्रिब्यून समाचारपत्र में उपसंपादक,  इसके बाद हिसार में प्रिंसिपल रिपोर्टर । उसके बाद नवगठित हरियाणा ग्रंथ अकादमी के उपाध्यक्ष बने। कथा समय मासिक पत्रिका का संपादन। मूल रूप से पंजाब के नवांशहर दोआबा से, लेकिन फिलहाल रिहाइश हिसार में। हिंदी में स्वतंत्र लेखन । दस संकलन प्रकाशित एवं एक संवाददाता की डायरी को प्रधानमंत्री पुरस्कार।

सिनेमा हो या संसद, दंगल ही दंगल… Reviewed by on . सिनेमा घरों में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ आ रही है। हरियाणा के जिला भिवानी के गांव बलाली के महावीर सिंह फौगाट और उनकी बेटियां गीता और बबीता फ सिनेमा घरों में मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ आ रही है। हरियाणा के जिला भिवानी के गांव बलाली के महावीर सिंह फौगाट और उनकी बेटियां गीता और बबीता फ Rating: 0

Comments (1)

  • kamlesh bhartiya

    sansad se lekar cinema tak yeh dangal to chalta hi rahega, sansad ka kroron rupya barbad ho gaya lekin nataon ke kan par jun nahin renge. dhanywad.

Leave a Comment

scroll to top