Friday , 24 November 2017

Home » खबर खास » सुल्तान का धोबी पछाड़ देखा अब दंगल देखो

सुल्तान का धोबी पछाड़ देखा अब दंगल देखो

October 24, 2016 9:33 am by: Category: खबर खास, मनोरंजन खास Leave a comment A+ / A-

dangal-trailer

सलमान खान की सुल्तान में सभी ने धोबी पछाड़ देखी और लोग अभी तक कह रहे हैं जग घुमेया थारे जैसा ना कोई… लेकिन जैसे ही दंगल का ट्रेलर रिलीज हुआ यू ट्यूब पर ही एक करोड़ से ज्यादा लोग इसे देख चुके हैं। ट्विटर पर फौगाट परिवार समेत बॉलीवुड के कलाकार तक ने आमिरखान के ट्रेलर को बेहतरीन बताते हुए फिल्म देखने की इच्छा जताई हैं। हालांकि कुछ लोग अपने दिमाग का सांप्रदायिक जहर उगल कर अपनी देशभक्ति को भी प्रकट रहे हैं। लेकिन आमिर खान ने जो काम बतौर अभिनेता किया है वह अद्भुत है। हालांकि अभी ट्रेलर ही जारी हुआ है लेकिन आमिर ने यह पहले भी कर दिखाया है और ट्रेलर से भी साफ है एक जवान पहलवान से लेकर अधेड़ उम्र के कोच तक के बदलाव पर जो मेहनत की वही आमिर खान की खूबी है जो उन्हें मिस्टर परफेक्टनिस्ट भी बनाती है।

दंगल फिल्म की कहानी को तो लगभग हर हरियाणवी जानता है। फिल्म भले ही द्रौणाचार्य अवार्डी महावीर फौगाट व उनकी बेटियों के संघर्ष की कहानी कहती हो लेकिन लड़कों का खेल माने जानी वाली कुश्ती में लड़कियों को श्रेष्ठ खिलाड़ी बनाना वाकई चुनौति भरा रहा होगा और वो भी हमारे हरियाणा जैसे राज्य में जहां बेटियों के साथ भेदभाव यहां की कटु सच्चाई रही है। समय के साथ हालांकि हर तस्वीर बदलती है इस स्थिति में बदलाव आये हैं लेकिन वे अपवाद स्वरुप हैं व्यापक स्तर पर सोच अब भी वही है। शहरी और ग्रामीण दोनों ही क्षेत्रों में बल्कि आंकड़ों के अनुसार तो शिक्षित वर्गों में लड़कों की चाह ज्यादा रही है।

अपने सपने को पूरा करने के लिये लड़के की इच्छा रखने वाले फौगाट का बेटियों के प्रति प्रेम तो है लेकिन अपना सपना वह लड़के के जरिये ही पूरा कर सकते हैं लेकिन जब बेटियां लड़कों पर भारी पड़ती हैं तो उनकी भी सोच परिवर्तित होती है इसके बाद ही शुरु होता है उनका असली संघर्ष जो अपणे घर-कुणबे से लेकर गांव समाज तक करना पड़ता है। उम्मीद है दंगल अपने ट्रेलर की तरह फौगाट परिवार की उम्मीदों पर खरी उतरेगी। एक बात और आमिर खान ने हरियाणवी सीखने में मेहनत की है दिखाई देती है लेकिन न और ण का भेद वे भी सही से नहीं जान पाये लेकिन ये सही बात हो रही है कि हरियाणा के लोगों के लिये नये रास्ते खुल रहे हैं।

कुरुक्षेत्र के रहने वाले विरेन जो कि पेशे से पत्रकार और कई नुक्कड़ नाटक टीमों में बतौर प्रशिक्षक रहे हैं। मल्टी आर्ट कल्चर सैंटर में भी उन्होंनें कलाकारों को तराशने का काम किया है। रंगमंच के इन जैसे कलाकारों को बड़े बैनर पर मौका मिलना अपने आप में सुखद हैं। हरियाणा की कुछ प्रतिभाएं सुल्तान, एनएच-10 में देखी जा चुकी हैं। पगड़ी और सतरंगी के बाद हरियाणा का अपना सिनेमा भी कुछ सक्रिय हुआ है। यशपाल शर्मा जैसे कलाकार पूर्ण रूप से ही हरियाणवी फिल्मों में सक्रिय होते दिख रहे हैं। अगर किसी नकारात्मक अभियान के चलते दंगल को देखने के लिये दर्शक नहीं पंहुचते हैं तो यह देश का मान-सम्मान बढ़ाने वाली फौगाट सिस्टर्स का अपमान होगा, अपनी बेटियों को देश की बेटियों के रूप में तराशने वाले कोच महावीर फौगाट का अपमान होगा और सबसे बड़ा अपमान होगा अपने हरियाणा का। इसलिये हरियाणा के लिये हरियाणा की बेटियों के लिये दंगल जरुर देखें।

 

 

सुल्तान का धोबी पछाड़ देखा अब दंगल देखो Reviewed by on . सलमान खान की सुल्तान में सभी ने धोबी पछाड़ देखी और लोग अभी तक कह रहे हैं जग घुमेया थारे जैसा ना कोई... लेकिन जैसे ही दंगल का ट्रेलर रिलीज हुआ यू ट्यूब पर ही एक सलमान खान की सुल्तान में सभी ने धोबी पछाड़ देखी और लोग अभी तक कह रहे हैं जग घुमेया थारे जैसा ना कोई... लेकिन जैसे ही दंगल का ट्रेलर रिलीज हुआ यू ट्यूब पर ही एक Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top