Friday , 24 November 2017

Home » खेती खास » ढ़ाबी खुर्द में लगाया गया किसान प्रशिक्षण शिविर

ढ़ाबी खुर्द में लगाया गया किसान प्रशिक्षण शिविर

September 6, 2016 8:42 pm by: Category: खेती खास Leave a comment A+ / A-

dhabi camp

सोमवार को भट्टू खंड के गांव ढ़ाबी खुर्द में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फतेहाबाद की ओर से न्यू स्टेट प्लान स्कीम ( कपास फसल उगाने के लिए प्रेरित करने हेतु ) किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें कपास में आने वाले उखेड़े के लक्षणों के बारे में बताया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए कृषि विकास अधिकारी डॉ. जोगेंद्र राणा ने बताया कि उखेड़े से हमारे पौधे दिन-ब-दिन मुरझाते चले जाते हैं। इससे अलग-अलग संख्या में पौधों पर असर पड़ता है जैसे पहले दिन दो, फिर अगले दिन चार पौधे, फिर आठ पौधे सूख कर खत्म हो जाते हैं और फसल उत्पादन काफी घट जाता है।

उन्होनें इसके निवारण के बारे मे जानकारी देते हुए कहा कि इसके लिए कोबाल्ट क्लोराइड 2 ग्राम प्रति एकड़ 200 लीटर पानी के हिसाब से स्प्रे 24 घंटे के अंदर-अंदर करवाने पर फसल बचाई जा सकती है। वहीं इसकी रोकथाम के लिए ठंड के समय ट्राइकोडरमा भी डाला जा सकता है। उन्होनें बताया कि कपास में खाद की कमी की वजह से भी उखेड़ा आ सकता है इसलिए पूरी खाद देनी चाहिए। वहीं कपास में नीम का प्रयोग हर स्प्रे में करने से रस चूसने वाले कीड़ों से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

इस दौरान डॉ. सुभाष गोदारा ने सरसों की वेरायटी जैसे आर एच 30, 749, 8812 के बारे में व उनके बीजोपचार के बारे में भी जानकारी दी। वहीं कैंप में उपस्थित कृषि विकास अधिकारी डॉ. कृष्ण कुमार ने गेहूं के बारे में विभाग की ओर से जारी स्कीमों को लेकर जानकारी दी। बता दें कि शिविर ढाबी खुर्द के पंचायत भवन में आयोजित किया गया जहां पर बीएओ डॉ. राजेंद्र एवं गांव के सरपंच सहित करीब 50 किसानों ने हिस्सा लिया।

ढ़ाबी खुर्द में लगाया गया किसान प्रशिक्षण शिविर Reviewed by on . सोमवार को भट्टू खंड के गांव ढ़ाबी खुर्द में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फतेहाबाद की ओर से न्यू स्टेट प्लान स्कीम ( कपास फसल उगाने के लिए प्रेरित करने हेतु ) किस सोमवार को भट्टू खंड के गांव ढ़ाबी खुर्द में कृषि एवं किसान कल्याण विभाग फतेहाबाद की ओर से न्यू स्टेट प्लान स्कीम ( कपास फसल उगाने के लिए प्रेरित करने हेतु ) किस Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top