Thursday , 19 October 2017

Home » खबर खास » सवालों के घेरे में हरियाणा सरकार की एक और भर्ती

सवालों के घेरे में हरियाणा सरकार की एक और भर्ती

September 15, 2016 7:57 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

hssc

शिक्षा विभाग के लिए HSSC द्वारा भरी जा रही करीब 1 हजार TGT English की पोस्ट में शुरूआती विज्ञापन के नियम व शर्तों की अनदेखी के गंभीर आरोप लग रहे हैं। शिकायत है कि कमीशन ने पद के लिए स्नातक में English Elective विषय के तौर पर होना और Respective Subject यानी English में ही HTET पास होना शर्त रखी थी लेकिन English Compulsory विषय और सोशल साइंस में HTET पास लोगों ने भी आवेदन कर दिया और अब वे मेरिट में आ गए हैं। HSSC ने इनको शामिल करके ही मेरिट लिस्ट बना दी है जिनके अब इंटरव्यू भी लिए जा रहे हैं।

एक आशंका तो यह है कि नियमों की अक्षरश: पालना होने की सूरत में आधे से ज्यादा मेरिट वाले अयोग्य घोषित हो जाएंगे और कोई Waiting List ना होने की वजह से सैंकड़ों पद खाली रह जाएंगे। दूसरी गड़बड़ यह है कि बहुत से आवेदक ऐसे हैं जो मेरिट में आ सकते थे अगर इन संभावित अयोग्यों के दस्तावेजों की जांच पहले ही हो जाती। अब उनके लिए इंटरव्यू दे पाना असंभव सा है तो उनके वाजिक अधिकार का हनन है।

सबसे बड़ी और सबसे संभावित स्थिति यह है कि मेरिट लिस्ट से बाहर किए गए आवेदक अपील लेकर अदालत में जाएंगे और फिर यह भर्ती बाकी कई भर्तियों की तरह लटक जाएगी कई महीनों या सालों के लिए।

हरियाणा की कोई भी यूनिवर्सिटी English Elective विषय स्नातक के स्तर पर नहीं पढ़ाती। ऐसे में इसे नौकरी की शर्तों में शामिल करना पहली गलती है। दूसरे, सोशल साइंस के अध्यापक ही अंग्रेजी पहले पढ़ाते थे लेकिन अब कुछ सालों से अंग्रेजी के अलग अध्यापक रखे जा रहे हैं तो सोशल साइंस वालों को अब भी मेरिट में शामिल करना भी गलती है।

 ऐसे में सवाल उठता है कि HSSC ने इतनी बेसिक और स्वाभाविक गलतियां क्यों की? आखिर कौन होगा युवाओं और सरकारी स्कूलों के बच्चों के भविष्य के साथ हो रहे इस खिलवाड़ का जिम्मेदार? क्या सरकार का कोई जिम्मेदार व्यक्ति इसमें दखल देकर न्यायसंगत व्यवस्था करवाएगा..या फिर इसे भी अदालत के रहमोकरम पर छोड़ दिया जाएगा ? ये देखने वाली बात होगी।

-दीपकमल सहारण, वरिष्ठ पत्रकार

सवालों के घेरे में हरियाणा सरकार की एक और भर्ती Reviewed by on . शिक्षा विभाग के लिए HSSC द्वारा भरी जा रही करीब 1 हजार TGT English की पोस्ट में शुरूआती विज्ञापन के नियम व शर्तों की अनदेखी के गंभीर आरोप लग रहे हैं। शिकायत है शिक्षा विभाग के लिए HSSC द्वारा भरी जा रही करीब 1 हजार TGT English की पोस्ट में शुरूआती विज्ञापन के नियम व शर्तों की अनदेखी के गंभीर आरोप लग रहे हैं। शिकायत है Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top