Friday , 24 November 2017

Home » खबर खास » इसरो का वर्ल्ड रिकॉर्ड लगाया लाँचिंग शतक

इसरो का वर्ल्ड रिकॉर्ड लगाया लाँचिंग शतक

February 15, 2017 11:17 am by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

इसरो यानि कि इंडियन स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट (भारतीय अतंरिक्ष अनुसंधान संस्थान) ने 104 उपग्रहों को एक साथ लाँच कर विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इसरो के इस अंतरिक्ष अभियान से पहले किसी भी देश ने एक साथ इतने उपग्रह नहीं छोड़े हैं।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्थान के इस कीर्तिमान के साथ ही उपग्रह प्रक्षेपण के व्यवसाय में भी इसरो आने वाले दिनों में अच्छा नाम कमा सकता है। इस अभियान में इसरो ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि इसराइल, कज़ाख्स्तान, नीदरलैंड, स्विटज़रलैंड और अमेरिका के सैटेलाइट भी लाँच किये हैं। विज्ञान पत्रकारिता में रूचि रखने वालों का अनुमान है कि इसरो को इस अभियान से विदेशी सैटेलाइटों के जरिये लगभग 100 करोड़ की आमदनी भी हुई है। इस अंतरिक्ष अभियान में कुल 104 सैटेलाइट्स में से 3 उपग्रह भारतीय तो बाकि 101 सैटेलाइट अन्ये देशों के शामिल थे।

भारत से पहले विश्व में सबसे ज्यादा उपग्रह एक अभियान में भेजने वाला देश रूस है जिसने 2014 में अपने एक अंतरिक्ष अभियान में एक साथ 37 उपग्रह भेजे थे। इसरो ने भी 2016 में एक साथ 20 उपग्रह अंतरिक्ष में भेजे थे। वैज्ञानिक पत्रकारों की मानें तो अंतरिक्ष में उपग्रह प्रक्षेपण के बाज़ार में भारत भविष्य में बड़े उपग्रहों को भेजकर चीन के प्रक्षेपण बाजार को चुनौति दे सकता है। बहरहाल दुनिया में अंतरिक्ष में इतने बड़े पैमाने पर एक साथ उपग्रह छोड़ने के मामले में भारत ने इतिहास कायम कर दिया है जिसके लिये इसरो को मिलने वाली बधाईयों का सिलसिला थम नहीं रहा है।

ट्विटर पर भी #PSLV #ISRO ट्रैंड कर रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित कई फिल्मी हस्तियों ने भी अपने ट्विटर हैंडर से इसरो को बधाईयां दी हैं।

इसरो का वर्ल्ड रिकॉर्ड लगाया लाँचिंग शतक Reviewed by on . इसरो यानि कि इंडियन स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट (भारतीय अतंरिक्ष अनुसंधान संस्थान) ने 104 उपग्रहों को एक साथ लाँच कर विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इसरो के इस अंतर इसरो यानि कि इंडियन स्पेस रिसर्च इंस्टिट्यूट (भारतीय अतंरिक्ष अनुसंधान संस्थान) ने 104 उपग्रहों को एक साथ लाँच कर विश्व रिकॉर्ड कायम कर दिया है। इसरो के इस अंतर Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top