Tuesday , 24 October 2017

Home » खबर खास » pm ujjwala yojana – कैथल में 13 हजार 548 घरों में जला गैस चूल्हा

pm ujjwala yojana – कैथल में 13 हजार 548 घरों में जला गैस चूल्हा

देश भर में 2016-17 वित्तीय वर्ष में 1.5 करोड़ लोगों को एलपीजी कनेक्शन देने का है लक्ष्य

September 21, 2016 11:56 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

pm-ujjwala-yojana

धूंए में आंख कौन फोड़ना चाहता है, आग जलाने के लिये मिट्टी के तेल यानि केरोसिन से हाथ कौन सानना चाहता है, लेकिन गरीबी ऐसा करने पर मजबूर करती है। लेकिन चिन्हित गरीबों को चूल्हे की इस आग से जल्द छुटकारा मिलने की उम्मीद है। दरअसल मई 2016 में शुरु हुई प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत बीपीएल परिवारों को भारत सरकार की ओर से गैस कनैक्शन दिये जा रहे हैं। देश भर में यह योजना किस तेजी के साथ बढ़ रही है इसके तो आकलन की जरुरत है लेकिन हरियाणा में कहा जा सकता है कि योजना पर अच्छे से अमल किया जा रहा है।

कैथल की जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियन्त्रक मोनिका मलिक ने जानकारी दी है कि कैथल जिले में अब तक इस योजना के तहत 14 गैस एजेंसियों के माध्यम से 13 हजार 548 परिवारों को लाभ दिया जा चुका है।

क्या है प्रधानमंत्री उज्जवला योजना

मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया से इस योजना का आरंभ हुआ था इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे के बीपीएल कार्ड धारकों को मुफ्त गैस कनैक्शन दिये जा रहे हैं। भारत सरकार ने 3 साल में 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा है। वित्तीय वर्ष 2016-17 में ही 1.5 करोड़ परिवारों को एलपीजी कनेक्शन दिये जायेंगें।

किसे मिलता है योजना का लाभ

वैसे तो खबर के शुरु से ही कहते आ रहे हैं कि बीपीएल परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा लेकिन पूरी सच्चाई यह है कि बीपीएल परिवारों में भी जिनके पास पहले से गैस कनेक्शन नहीं है उन्हें ही यह कनेक्शन मिलेगा और कोई भी पुरुष सदस्य इसके लिये अप्लाई नहीं कर सकता यह कनेक्शन महिलाओं के नाम पर ही दिये जा रहे हैं।

क्या यह बिल्कुल फ्री मिलता है

फ्री शब्द आजकल इतना फ्री हो गया है कि इसने फ्री की भी वेल्यू को खत्म सा कर दिया है। हर फ्री चीज में एक संदेह नजर आता है। कोई न कोई नुक्स नजर आता है लेकिन हम मुद्दे पर आते हैं और फ्री की कहानी बताते हैं। तो ऐसा है कि इस कनेक्शन के लिये सरकार अपनी ओर से गरीब परिवार को 1600 रुपये देती है गैस कनेक्शन के लिये। एक बार सिलेंडर लेकर जब वह खत्म हो जायेगा तो उसे पहली बार जब आप भरवायेंगें तो सरकार इसे आपके लिये आसान कर देती है आपको सिलेंडर भरवाने के लिये भी कर्जा देगी। अब आप सोच रहे होंगें कि हम तो कर्ज चुकाएंगे ही नहीं तो सरकार आपकी तरह भोली नहीं है उसने वसूली का इंतजाम पहले से कर रखा है सब्सिडी का जो पैसा आपके खाते में जायेगा सरकार उसे किस्त के रुप में ले लेगी।

तो यह फिलहाल ऊपरी तौर पर देखने में तो बाकि कल्याणकारी योजनाओं की तरह कल्याणकारी नजर आ रही है अभी आप इसकी प्रशंसा के गीत गाइये योजना की ग्राऊंड रिपोर्ट और हिसाब किताब लेकर फिर हाजिर होंगें आते रहियेगा हरियाणा खास पर।

(पूंडरी से कृष्ण प्रजापति के साथ हरियाणा खास की ब्यूरो रिपोर्ट)

 

pm ujjwala yojana – कैथल में 13 हजार 548 घरों में जला गैस चूल्हा Reviewed by on . धूंए में आंख कौन फोड़ना चाहता है, आग जलाने के लिये मिट्टी के तेल यानि केरोसिन से हाथ कौन सानना चाहता है, लेकिन गरीबी ऐसा करने पर मजबूर करती है। लेकिन चिन्हित गर धूंए में आंख कौन फोड़ना चाहता है, आग जलाने के लिये मिट्टी के तेल यानि केरोसिन से हाथ कौन सानना चाहता है, लेकिन गरीबी ऐसा करने पर मजबूर करती है। लेकिन चिन्हित गर Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top