Friday , 22 September 2017

Home » खबर खास » प्रोमिस डे के बहाने वादे पर सुनें दस गाने

प्रोमिस डे के बहाने वादे पर सुनें दस गाने

February 10, 2017 11:23 pm by: Category: खबर खास, तीज तयोहार Leave a comment A+ / A-

11 फरवरी, दुनिया भर में वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन होता है जिसे प्रोमिस डे के रूप में मनाया जाता है। प्रोमिस यानि वादा, वचन, कमिटमेंट आदि कोई भी ऐसी संज्ञा आप इस दिन के लिये दे सकते हैं जिसे किसी किसी बाध्यता या मजबूरी में नहीं बल्कि अपने प्यार अपनी चाहत की उम्मीदों पर खरा उतरने उसके विश्वास को जीतने के लिये दिलो जान से किया जाता है। इस प्रोमिस डे यानि वचन दिवस या कहें वादा दिवस पर हम आपको बता रहे हैं बॉलीवुड के उन 10 चुनिंदा गानों के बारे में जो सिर्फ आप और आपके चाहने वाले के लिये हमने चुने खास प्रोमिस डे के लिये।

हिंदी फिल्मों में प्रेम को तवज्जो दी जाती है। लगभग सभी फिल्मों की कहानी प्यार के इर्द गिर्द ही घूमती नज़र आती है तो ऐसे में फिल्मों में गानों के रूप में प्रेम के हर रंग को पिरोया है वादा उन्हीं रंगों में से एक है। तो पढ़ें वादे को निभाने और टूट जाने को लेकर बने ये दस गाने जो सदाबहार हैं।

कोई भी वादा आप अपने हमदम से करने जा रहे हों एक बात गांठ बाध ले जो 1963 में आयी ताजमहल फिल्म में लता मंगेशकर और महोम्मद रफी द्वारा गाये गये गाने जो वादा किया वो निभाना पड़ेगा में बतायी गयी है। जी जनाब जो वादा किया वो निभाना पड़ेगा, रोके जमाना चाहे रोके खुदाई तुमको आना ही पड़ेगा।

अगर बाई चांस आप ऐसा करने से चूक गये तो 1967 में बनी उपकार फिल्म के मन्ना डे द्वारा गाये इस गीत को भी याद रखना क्योंकि आपको भी यही सुनने को मिल सकता है कि कसमें वादे प्यार वफा सब बातें हैं बातों क्या।

लेकिन हमें यकीन आपके साथ ऐसा कुछ नहीं होगा और जिस तरह 1970 की फिल्म जॉनी मेरा नाम में हेमा जी देवानंद के लिये गाती हैं कि ओ मेरे राजा खफा ना होना देर से आयी दूर से आयी मजबूरी थी फिर भी मैंने वादा तो निभाया आप भी समझ सकते हैं कि वही पुराना तेरा बहाना देर आना और ये कहना वादा तो निभाया।

इसी प्यार भरी तकरार से आपका प्रेम परवान चढ़ेगा नहीं चढ़ा तो आप 1971 की दुश्मन में जैसे राजेश खन्ना के गले में बैठकर किशोर दा गा रहे हैं

सच्चाई छुप नहीं सकती बनावट के उसूलों से/ के खुशबू आ नहीं सकती कभी कागज के फूलों से/ मैं इंतजार करूं, ये दिल निसार करूं, मैं तुझसे प्यार करूं, हो मगर कैसे ऐतबार करूं, झूठा है तेरा वादा, वादा तेरा वादा, वादा तेरा वादा, वादे पे तेरे मारा गया बंदा मैं सीधा साधा।

लेकिन जैसे भी वो आपको मना ही लेगी और प्रोमिस डे पर आप एक दूसरे यह वादा जरुर ले लेंगे जो 1973 की फिल्म आ गले जा के गाने में लता मंगेशकर और किशोर दा ले रहे हैं। वादा करो ना छोड़ोगे तुम मेरा साथ, जहां तुम हो वहां मैं भी हूं। इतना ही नहीं जिस तरह 1974 में आयी हाथ की सफाई फिल्म में लता व रफी जी द्वारा गाये गीत में साथ रहने की कसम खाई गयी है वैसा ही वादा आपसे लिया जायेगा। वह कहेगी या आप कहेंगें वादा करले साजना तेरे बिना मैं ना रहूं मेरे बिना तू ना रहे हो के जुदा… ये वादा रहा.. ना होंगे जुदा।

लेकिन प्यार में थोड़े रोमांस के बाद शिकवे शिकायत तकरार भी जरूरी होते हैं और आपको आपका साथी या आप अपने साथी को वादे की याद दिला सकते हैं जैसे 1977 में बनी हम किसी से कम नहीं के गाने में महोम्मद रफी साहब दिला रहे हैं। क्या हुआ तेरा वादा, वो कसम वो ईरादा, भूलेगा दिल जिस दिन तुम्हें वो दिन जिंदगी का आखिरी दिन होगा।

अरे बाप रे कुछ ज्यादा नहीं हो गया इतनी नौबत मत आने दे आप तो 1978 की फिल्म कसमें वादे का ये गीत ही गुनगुनाएं जो किशोर और लता जी ने गाया है…. कसमें वादे निभाएंगें हम साथ रहेंगे जन्म जन्म।

प्रेमिकाओं के लिये खास यह गाना फिल्म दिल तुझको दिया का जो 1987 में बनी थी जिसे लता मंगेशकर ने गाया शर्तीया इलाज़ है रूठे प्रेमी को मनाने का या फिर जो प्रेमी अपने वादे को तोड़ कर आपसे बिछुड़ने का मन बना रहा हो। वाद न तोड़ वादा न तोड़…..

मुझे लगता इतने प्यार के बाद आपको एक दूसरे के साथ परिणय सूत्र में बंध जाना चाहिये और सात फेरों के सात वचन भर लेने चाहिये या फिर आप 2009 में आयी 1920 फिल्म का यह गीत जिसे पंडित जसराज ने गाया है को इस मौके पर गा सकते हैं। वादा तुमसे है वादा जन्मों का प्यार का।

आपके सारे प्रोमिस पूरे हों इन्हीं के साथ आप सभी को हरियाणा खास डॉट कॉम की ओर से प्रोमिस डे के साथ-साथ वैलेंटाइन वीक की हार्दिक शुभकामनाएं।

 

प्रोमिस डे के बहाने वादे पर सुनें दस गाने Reviewed by on . 11 फरवरी, दुनिया भर में वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन होता है जिसे प्रोमिस डे के रूप में मनाया जाता है। प्रोमिस यानि वादा, वचन, कमिटमेंट आदि कोई भी ऐसी संज्ञा 11 फरवरी, दुनिया भर में वैलेंटाइन वीक का यह पांचवा दिन होता है जिसे प्रोमिस डे के रूप में मनाया जाता है। प्रोमिस यानि वादा, वचन, कमिटमेंट आदि कोई भी ऐसी संज्ञा Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top