Friday , 22 September 2017

Home » साहित्य खास » मनोरंजन खास » रफ एंड टफ रणदीप ! जन्मदिन मुबारक

रफ एंड टफ रणदीप ! जन्मदिन मुबारक

August 20, 2017 12:19 am by: Category: मनोरंजन खास, शख्सियत खास Leave a comment A+ / A-

randeep2

हरियाणा की दूध-घी से जुड़ी उपजाऊ धरती ताकतवर खिलाड़ी तो जनती ही है, वहीं इस मिट्टी से भारतीय सिनेमा को भी अनेक अभिनेता मिले हैं, ऐसे अभिनेता जिन्होंने अपनी खास पहचान बनाई, जिन्हें चलता फिरता रंगमंच माना जा सकता है। ऐसा ही एक नाम है रणदीप हुड्डा का। आज हम हरियाणा खास पर अपने इस लेख में उन्हीं से आपको परिचित करवाने की हिमाकत कर रहे हैं। हिमाकत इसलिये कि उन्हें किसी परिचित करवाने की अब आवश्यकता है नहीं आज बॉलीवुड में उन्होंने अपने आपको स्थापित कर लिया है। तो आइये जानते हैं खुद को रफ एंड टफ किरदारों में कुशल मानने वाले रणदीप हुड्डा का सफ़रनामा।

रणदीप हुड्डा संक्षिप्त परिचय

रणदीप हुड्डा की पारिवारिक पृष्ठभूमि काफी अच्छी रही है। उनके पिता पेशे से सृजन हैं हरियाणा की राजनीति का गढ़ माने जाने वाले रोहतक में इनका जन्म 20 अगस्त 1976 को हुआ। परिवार में मां आशा हुड्डा, भाई संदीप हुड्डा एक बहन भी है। सामाजिक रूप से भी हरियाणा में प्रतिष्ठित एवं समृद्ध माने जाने वाले जाट समुदाय से ये आते हैं। हरियाणा को न जानने वाले लोग इसकी कल्चर को सिर्फ एग्रीकल्चर ही मानते हैं। संपन्न परिवारों में यदि कोई कलाकार बनने की इच्छा रखता है तो उसे खुद से परिवार से समाज से काफी संघर्ष करना पड़ता है। जाट जाति में तो पुरानी समझ रखने वाले लोग आज भी कलाकारों को भांड, नाचने गाने वाला ही समझते हैं। ऐसे में समझा जा सकता है कि इनका सफर कितना संघर्षमय और अभिनय की ओर रूख करने का निर्णय कितना दृढ़ रहा होगा।

रणदीप हुड्डा का शुरूआती रुझान खेलों की तरफ रहा है इसलिये इनकी आरंभिक शिक्षा भी सोनीपत के मोती लाल नेहरू स्कूल ऑफ स्पोर्ट्स से हुई। हालांकि बाद में थियेटर से जुड़े और अभिनय में इन्हें मजा आने लगा। दिल्ली के आर के पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल में भी इन्होंने पढ़ाई की। इसके पश्चात मेलबर्न (ऑस्ट्रेलिया) से इन्होंने मार्केटिंग में ग्रैजुएशन और मैनेजमैंट में पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। इसके पश्चात इन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा और यहीं से फिल्मों में काम करने की इच्छा भी प्रबल होने लगी।

मॉनसून वैडिंग से हुई फिल्म करियर की शुरुआत

हुड्डा के फिल्मी करियर की शुरुआत 2001 में मीरा नायर की फिल्म ‘मॉनसून वैडिंग’ से हुई। इस फिल्म में इनके काम को काफी सराहा गया लेकिन बावजूद इसके इन्हें अगली फिल्म के लिये काफी संघर्ष करना पड़ा। फिल्मी करियर के शुरआती दौर में वह मायानगरी मुंबई में थियेटर भी करते रहे। हालांकि यहां इन्होंने अपने आप पर बहुत मेहनत करनी पड़ी हरियाणा वालों को उच्चारण की बड़ी गंभीर समस्या रहती है शुरुआती दिनों में रणदीप को भी इसमें काफी परेशानी हुई लेकिन कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने इस पर काबू पाया और अपने एक नाटक के दौरान उच्चारण के कारण ही गुलज़ार तक की प्रशंसा बटोरी। चार साल के लंबे इंतजार के बाद2005 में राम गोपाल वर्मा की फिल्म डी में इन्हें मुख्य भूमिका निभाने का मौका मिला। इस फिल्म में भी ये अपने अभिनय की बदौलत समीक्षकों का ध्यान अपनी ओर खींचने में कामयाब रहे। हालांकि इसके बाद फिल्में तो इन्हें काफी मिली लेकिन कुछ खास मुकाम इन्हें हासिल नहीं हुआ। वन्स अपोन अ टाइन मुंबई इनके फिल्मी करियर का टर्निंग प्वाइंट कही जा सकती है। इसके पश्चात ये लगातार अपनी छाप छोड़ते हुए कामयाबी की डगर पर आगे बढ़ते रहे हैं।

साहिब, बीवी और गैंगस्टर, जन्नत -2, हाई वे, किक, रंग रसिया, सरबजीत एक से बढ़कर एक किरदार उन्होंने निभाये। हरियाणवी अंदाज भी इनका गज़ब का रहता है। हरियाणा के करनाल जिले के अस्पताल के आस-पास के वातावरण में बनी और रक्त का व्यापार करने वालों पर सवाल उठाती फिल्म लाल रंग में तो ये शुद्ध हरियाणवी रहे हैं। सुल्तान में भी छोटी मगर छाप छोड़ने वाली भूमिका निभाई है। सरबजीत के लिये तो इन्होंने अपने शरीर को चरित्र के अनुसार ढालने के लिये काफी मेहनत भी करनी पड़ी और अपना वज़न भी घटाना पड़ा था। निकट भविष्य में राजकुमार संतोषी के निर्देशन में  बनी फिल्म बैटल ऑफ सारागढ़ी आयेगी। उम्मीद है यह फिल्म उनके करियर में एक मील का पत्थर साबित हो।

घुड़दौड़ के शौकीन भी हैं रणदीप हुड्डा

मॉडलिंग और अभिनय ही नहीं बल्कि रणदीप हुड्डा को घुड़सवारी करना भी काफी पसंद हैं। घुड़सवारी में अब तक रणदीप काफी मेडल भी हासिल कर चुके हैं।

सोशल मीडिया पर भी रहते हैं सक्रिय

रणदीप हुड्डा सोशल मीडिया पर अपनी टिप्पणियों के कारण भी समयानुसार सक्रिय रहते हैं। फिर चाहे मसला प्रदेश सरकार द्वारा गुड़गांव का नाम गुरुग्राम रखने का मसला हो या फिर गुरमेहर प्रकरण में इनकी हंसी का मुद्दा। समाज में सामाजिक समरसता की बात हो या फिर अपनी भावि पीढ़ियों को कोई संदेश देना अक्सर वे साधारण शब्दों में बहुत खास बात कह जाते हैं। अपने जीवन के 41 सावन पूरे करने के पश्चात आगे भी रणदीप का करियर प्रगति के पथ पर बढ़ता रहे हरियाणा खास की ओर से उन्हें जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

रफ एंड टफ रणदीप ! जन्मदिन मुबारक Reviewed by on . हरियाणा की दूध-घी से जुड़ी उपजाऊ धरती ताकतवर खिलाड़ी तो जनती ही है, वहीं इस मिट्टी से भारतीय सिनेमा को भी अनेक अभिनेता मिले हैं, ऐसे अभिनेता जिन्होंने अपनी खास हरियाणा की दूध-घी से जुड़ी उपजाऊ धरती ताकतवर खिलाड़ी तो जनती ही है, वहीं इस मिट्टी से भारतीय सिनेमा को भी अनेक अभिनेता मिले हैं, ऐसे अभिनेता जिन्होंने अपनी खास Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top