Sunday , 22 October 2017

Home » खबर खास » फिर विवादों में भाईजान

फिर विवादों में भाईजान

October 4, 2016 2:58 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

salman-khan

बजरंगी भाईजान’, ‘दबंग’, ‘एक था टाइगर’ और ‘सुल्तान’ फिल्मों से सबसे महंगे फिल्मी सितारे सलमान भाईजान को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है कि बेहतर होगा कि सलमान खान, सिर्फ शूटिंग के वक्त ही मुंह खोला करें। उनके पिता सलीम को चाहिए कि बेटे को बाहर न जाने दिया करें। राज ठाकरे ने यह भी कहा कि लोग यह मानकर चल रहे थे कि सलमान से दोस्ती के चलते वे उसके बारे में कुछ नहीं कहेंगे पर मित्रता राज्य या देश से ऊपर नहीं होती। इसलिए सलमान को चाहिए कि सोच-समझकर बोलें। मनसे ने पाक कलाकारों को 48 घंटे के भीतर देश छोडऩे की चेतावनी दी थी।

राज ठाकरे को यह बात इसलिए कहनी पड़ी क्योंकि सलमान खान ने पाकिस्तानी कलाकारों के पक्ष में मीडिया से रूबरू होते हुए उनका फिल्मों में काम करने का स्वागत किया था और कहा था कि वे कलाकार है, कोई आतंकवादी नहीं। दूसरे वे पाक कलाकार भारत सरकार से वर्क परमिट का वीजा लेकर आते हैं। इस पर भी राज ठाकरे ने कहा कि पहली बात तो यह है कि भारत की डेढ़ करोड़ की आबादी में कोई कलाकार नहीं, जो पाक कलाकारों को बुलाना पड़े। दूसरा यदि वर्क परमिट की ही बात है तो खुद सलमान खान वर्क परमिट लेकर पाकिस्तान जाकर अपनी शूटिंग करें। नाना पाटेकर ने भी सलमान या बजरंगी भाईजान कहने की बजाय उन्हें खटमल भाईजान तक कह डाला है। राज ठाकरे ने तो यह भी पूछा कि सलमान क्या बॉर्डर पर जवानों की जगह युद्ध लडऩे जाएंगे? यह भी याद रहे कि इंडियन मोशन पिक्चर्स एसोसिएशन ने भारत-पाक संबंध सुधरने तक पाक कलाकारों के भारतीय फिल्मों में काम करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसलिए सलमान भाईजान को यह बात ‘इंपा’ पर ही छोड़ देनी चाहिए थी लेकिन उन्हें तो विवादों में रहने में मजा आता है। हालांकि भाजपा के सांसद योगी आदित्यनाथ ने सलमान को समर्थन दिया है। उन्होंने कहा कि लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है, कला व संस्कृति के खिलाफ नहीं। कलाकार ओमपुरी व निर्देशक नागेश कुकुनुर ने भी कहा कि कला व राजनीति को अलग-अलग रखना चाहिए। कलाकारों पर प्रतिबंध लगाने से स्थिति नहीं बदलेगी।

इससे पहले भी सलमान भाईजान ‘सुल्तान’ फिल्म के प्रमोशन के समय मीडिया के सामने ऐसी बात कर गए थे, जिससे पिता सलीम खान को बाहर आकर माफी मांगनी पड़ी थी और महिला आयोग ने अलग नोटिस भेजा था। उन्होंने कहा था कि सुल्तान फिल्म की शूटिंग कर जब वे बाहर आते थे तब ऐसा महसूस करते थे जैसे कोई दुष्कर्म पीडि़ता महसूस करती है। इस पर हिसार के गांव डाबड़ा की दुष्कर्म पीडि़ता ने भी सलमान को नोटिस भेजा और निर्भया की मां ने भी कहा कि सलमान क्या जानें, दुष्कर्म पीडि़ता क्या होती है, उसका दर्द कितना होता है? पर सलमान हैं कि मानते नहीं। बिना सोचे-समझे कुछ भी कह देते हैं और अपने आपको मुश्किल में फंसा लेते हैं। फिर पिता सलीम खान को माफी मांगनी पड़ती है। राज ठाकरे ने तो यहां तक चेतावनी दी है कि सलमान की फिल्मों के बहिष्कार करने का ऐलान भी कर सकते हैं। शाहरुख खान की फिल्म ‘फैन’ अप्रत्यक्ष रूप से इसका शिकार हो चुकी है। असल में सलमान राज ठाकरे से दोस्ती के चलते करण जौहर की फिल्म ‘ऐ दिल है मुश्किल’ की रिलीज के लिए राज ठाकरे से मिलने वाले थे जिसमें फवाद खान ने काम किया है। पर उससे पहले ही सलमान भाईजान विवाद में घिर गए।

-कमलेश  भारतीय (लेखक हरियाणा ग्रंथ अकादमी के पूर्व उपाध्यक्ष रहे हैं।)

फिर विवादों में भाईजान Reviewed by on . बजरंगी भाईजान’, ‘दबंग’, ‘एक था टाइगर’ और ‘सुल्तान’ फिल्मों से सबसे महंगे फिल्मी सितारे सलमान भाईजान को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है क बजरंगी भाईजान’, ‘दबंग’, ‘एक था टाइगर’ और ‘सुल्तान’ फिल्मों से सबसे महंगे फिल्मी सितारे सलमान भाईजान को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के प्रमुख राज ठाकरे ने कहा है क Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top