Saturday , 21 October 2017

Home » खबर खास » Social Media Addiction – सोशलबाजी की लत हो सकती है गलत

Social Media Addiction – सोशलबाजी की लत हो सकती है गलत

सोशल मीडिया की लत कैसे लगती है जानें लक्षण

May 31, 2017 8:47 pm by: Category: खबर खास Leave a comment A+ / A-

सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। आज के दौर में जब अभिव्यक्ति के लिये हमें किसी बड़े मंच की आवश्यकता होती है तो इस कमी को सोशल मीडिया के जरिये हम पूरी कर सकते हैं। एक ओर जहां मुख्य धारा के मीडिया से आम आदमी लगातार गायब होता जा रहा है। उसके मुद्दे लगातार गायब हो रहे हैं। मुख्य धारा का मीडिया जिसमें टीवी चैनलों से लेकर बड़े-बड़े समाचार पत्र शामिल हैं अपनी मर्जी अपने हित के मुद्दों को आम जन पर थोप रहें हैं। ऐसे में सोशल मीडिया एक ओर प्रतिरोध का हथियार बन कर उभरा है तो साथ ही सोशल मीडिया पर भी बहुत ही सतही जानकारियां सांझी की जा रही हैं। अपने जीवन के एकांत को एक आभासी (वर्चुअल) सामाजिकता से दूर किया जाता है। ऐसे में कुछ लोगों विशेषकर कम उम्र या कहें किशोर युवाओं के लिये तो अपनी हर गतिविधि को सोशल मीडिया के जरिये साझा किया जाता है। इंटरनेट की सुविधाओं वाले 3 जी और 4 जी मोबाइल फोन के आने से तो सोशलबाजी में क्रांति आ गई है। एक पल के लिये भी मोबाइल से बंदा दूर हो जाये तो लगता है जैसे सारे ज़हान से कट गया है। कुल मिलाकर कह सकते हैं फ़ोन का इस्तेमाल करने वाला आबादी का एक बड़ा हिस्सा सोशल मीडिया का आदि हो चुका है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, व्हटस अप आदि पर चौबीसों घंटे सक्रिय रहते हैं। हमें पता ही नहीं चलता कि कब हम इसके आदि हो गये। ऐसे ही कुछ लक्षणों पर हम बात करेंगें जिससे आप आसानी से जान सकते हैं कि आपको सोशल मीडिया की कितनी लत पड़ चुकी है।

सोशल मीडिया के आदि होने के लक्षण

सुबह की शुरुआत सोशल मीडिया के साथ – जब बिस्तर से उठते ही हमारा पहला काम अपने टुनटुने को उठाकर अपने फेसबुक, व्हटस अप, ट्विटर या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफोर्म पर जाना होता है तो आप कहीं न कहीं इसे बहुत अधिक महत्व दे रहे होते हैं हालांकि यह कोई एकमात्र लक्षण नहीं है लेकिन इसकी अहम भूमिका है।

घर से निकले कहीं भी पंहुचे साथ चले अपनी दुनिया – जब भी आप घर से निकलते हों और सोशल मीडिया पर इसकी सूचना देते हैं। घर से निकलते ही सेल्फी खींची शेयर कर दी, जहां पहुंचे वहां जाकर धड़ाधड़ फोटो खींची और डाल दी यह भी लक्षण है कि आप सोशल मीडिया के आदि हो चुके हैं।

रातों को उठ-उठ कर जब फ़ोन देखते हैं – जब रातों को भी उठ-उठ कर बीच में अपना फ़ोन संभाल कर अपने फेसबुक को या व्हटस अप को चैक करते हैं तो ऐसे में आप निश्चित रूप से सोशल मीडिया के आदि हो चुके हैं इस स्थिति से जितना हो सके बचना चाहिये। इसका आपके स्वास्थ्य पर काफी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

रह रह कर जब ख़याल आये कि उनका पैगाम आया है – यानि जब आपको यह आभास होने लगे कि कहीं आपके फ़ोन पर कोई नोटिफिकेशन तो नहीं आया, किसी ने आपको कोई संदेश तो नहीं भेजा और जब आप चैक करें तो कुछ न मिले। ठीक उसी तरह जिस प्रकार आपको कई बार लगता है कि आपके फ़ोन की घंटी बज रही है या आपका फ़ोन वाइब्रेट हो रहा है लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है तो यह स्थिति भी आपके लिये काफी हद तक असहज करने वाली होती है और इसका तात्पर्य है कि आपको सोशलबाजी की लत लग चुकी है।

अपनाएं कुछ अच्छी आदतें

अगर छोटी-छोटी बातों को भी दर्ज़ किया जाये तो और भी बहुत सारे लक्षण हो सकते हैं जो बताते हैं कि आप इसके आदि हो चुके हैं। मसलन हर रोज अपना स्टेटस बदलना, फिलींग हैप्पी, फिलींग सैड यानि हर घड़ी अपने स्वभाव को अपने स्टेट्स के जरिये सोशल मीडिया पर साझा करना। आपकी सोशल मीडिया की लत की ओर ईशारा करता है जो कि आपको एक आभासी सामाजिकता का सुख तो दे सकता है लेकिन राहत आपको अपने असल दोस्तों, सहयोगियों, परिजनों से मिलने उनसे बात करने पर ही होगी। इसलिये ऐसे दोस्त बनायें जिनके साथ आप अपने दिल की बात कर सकें। अच्छी आदतें डालें मसलन अच्छी-अच्छी किताबें पढ़ें। प्रात: काल उठकर शारीरिक व्यायाम, ध्यान, योग आदि के लिये समय निकालें। चैन की नींद लें। इस तरह आप सेहतमंद, एक अच्छे नागरिक और सामाजिक प्राणी बनें रहेंगें।

Social Media Addiction – सोशलबाजी की लत हो सकती है गलत Reviewed by on . सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। आज के दौर में जब अभिव्यक्ति के लिये हमें किसी बड़े मंच की आवश्यकता होती है तो इस कमी को सोशल मीडिया के जरिये सोशल मीडिया हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन चुका है। आज के दौर में जब अभिव्यक्ति के लिये हमें किसी बड़े मंच की आवश्यकता होती है तो इस कमी को सोशल मीडिया के जरिये Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top