Wednesday , 22 November 2017

Home » खबर खास » सुल्तान तुम हरियाणवी नहीं लगते

सुल्तान तुम हरियाणवी नहीं लगते

July 6, 2016 9:34 am by: Category: खबर खास, मनोरंजन खास 2 Comments A+ / A-

Sultan

 

ईद पर सलमान सुल्तान के जरिये मुबारकबाद कहेंगें चूंकि फिल्म हरियाणा की पृष्ठभूमि पर बन रही है और सलमान इसमें हरियाणवी किरदार को निभा रहे हैं उनके साथ अन्य कलाकार भी हरियाणवी में बोलते हुए नजर आएंगें। लेकिन ट्रेलर देखकर हरियाणवी के लिहाज से निराशा ही हाथ लगेगी। सुल्तान की हरियाणवी पर कोई भी हरियाणवी गर्व करेगा मुझे नहीं लगता। दरअसल ट्रेलर में जो सुल्तान और अन्य किरदार के बीच हरियाणवी में संवाद हैं वह बेहद सतही और बनावटी हरियाणवी के हैं। जो हरियाणवी लहजा आज से कई साल पहले से बड़े और छोटे पर्दे पर गैर हरियाणवी कलाकारों द्वारा अपनाया जाता रहा है उसी की झलक इस ट्रेलर में मिलती है। इतना ही नहीं राहत फतेह अली और खुद सुल्तान यानि सलमान की आवाज़ में जो गाना मशहूर हो गया जग घूमेया थारे जैसा णा कोई….. यह भी हरियाणवी की बजाय राजस्थानी लगता है। महेंद्रगढ़ और भिवानी के जो इलाके राजस्थान से लगते हैं उनमें भी इस लहजे के न के बराबर मिलने की संभावना है।

 

Sultan anushka

 

अनुष्का से ही सीख ले लेते सुल्तान

कुछ समय पहले अनुष्का शर्मा द्वारा निर्मित फिल्म NH-10 हरियाणवी लहजे और कहानी के लिहाज से बेहतर फिल्म कही जा सकती है। जितने किरदार फिल्म में हरियाणवी हैं कोई भी बनावटी नहीं लगता सभी स्वाभाविक रुप से हरियाणवी बोलते नजर आते हैं। इस फिल्म में अनुष्का तो हैं ही साथ ही रणदीप हुड्डा भी फिल्म में नजर आएंगें लेकिन इनके होते हुए भी फिल्म में हरियाणवी बोली को हल्के से लिया है।

 

हरियाणवी लहजे पर नहीं की सलमान ने मेहनत

सलमान शूटिंग के अनुभव बताते हुए तो कहते हैं कि उन्होंनें बहुत मेहनत की है। उनकी हालत बहुत खराब हो जाती है यहां तक कि शूटिंग के बाद अपनी चाल की तुलना वे बलात्कार की पीड़ित महिला से करते हैं जिस पर बाद में बवाल भी बहुत मचा है और उनके पिता के माफी मांगने पर भी बयान का भूत उनका पिछा नहीं छोड़ रहा। आमिर खान तक उनके बयान को दुर्भाग्यपूर्ण बताते हैं। कुल मिलाकर उन्होंने अभिनय के लिहाज से लाख कोशिशें की हों लेकिन हरियाणवी किरदार में खुद को पूरी तरह ढ़ालने में वे नाकाम नजर आते हैं और इसका प्रमुख कारण उनका लहजा है। लगता है जल्दबाजी या कहें ईद पर फिल्म रिलीज के दबाव के चलते सलमान के सुल्तान हरियाणवी लहजे पर ज्यादा मेहनत नहीं कर पाये। हालांकि बजरंगी भाई जान में भी सलमान कुरुक्षेत्र (हरियाणा) निवासी युवक के किरदार में थे लेकिन तब भी वे कुरुक्षेत्र के नहीं लगे थे।

अगर सलमान जरुरी समझते तो उनके पास इसे सुधारने के ढ़ेरों विकल्प हो सकते थे, लेकिन उन्हें यकीन है कि फिल्म हरियाणवी बोली या हरियाणवी पृष्ठभूमि पर होने के कारण नहीं चलेगी बल्कि उनके प्रशंसकों की भीड़ के कारण चलेगी जो उनके नाम पर किसी भी फिल्म को सौ, दोसौ से लेकर पांच-छह सौ करोड़ तक की कमाई करवा देती है। इसलिये सलमान ईद के सुल्तान तो है लेकिन हरियाणा के सुल्तान शायद ही बन पायें।

 

सुल्तान तुम हरियाणवी नहीं लगते Reviewed by on .   ईद पर सलमान सुल्तान के जरिये मुबारकबाद कहेंगें चूंकि फिल्म हरियाणा की पृष्ठभूमि पर बन रही है और सलमान इसमें हरियाणवी किरदार को निभा रहे हैं उनके साथ अन्य   ईद पर सलमान सुल्तान के जरिये मुबारकबाद कहेंगें चूंकि फिल्म हरियाणा की पृष्ठभूमि पर बन रही है और सलमान इसमें हरियाणवी किरदार को निभा रहे हैं उनके साथ अन्य Rating: 0

Comments (2)

  • Rohtash Nimi

    सबसे पहले तो आपका बधाई देना चाहुगा की अपने हरयाणवी कल्चर को बढ़ावा देने के लिए haryanakhas.com जैसी वेबसाइट की सुरुआत की. दूसरी बात अपने सुल्तान फिल्म की हरयाणवी बोली से सम्बंधित सही मायनो में समीक्षा की. एक बार फिर से आपको इस कम के लिए धन्यवाद.

    • haryanakhas

      आपकी प्रतिक्रिया के लिये धन्यवाद

Leave a Comment

scroll to top