Friday , 24 November 2017

Home » तीज तयोहार » वैलेंटाइन वीक का पहला दिन: कुछ रंग गुलाब के कुछ रिश्तों के

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन: कुछ रंग गुलाब के कुछ रिश्तों के

February 8, 2017 12:03 am by: Category: तीज तयोहार Leave a comment A+ / A-

पूरी दुनिया में फरवरी का दूसरा सप्ताह वैलेंटाइन वीक यानि प्रेम सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत की जाति फूल देकर अब फूलों का राजा होता है गुलाब लिहाजा वैलेंटाइन वीक के पहले दिन को किया गया गुलाब के नाम और इसका नाम हो गया गुलाब दिवस वही गुलाब जिसे अंग्रेजी में रोज़ कहते हैं। रोज़ डे से शुरु होने वाला यह सिलसिला प्रपोज से होते हुए वैलेंटाइन डे 14 फरवरी तक चलता है। प्रेम के पंछी इन दिनों हर ओर कुछ ज्यादा ही चहचहाते हुए नज़र आते हैं। अपने इस लेख में हम बात करेंगें प्रेम सप्ताह के पहले दिन यानि रोज़ डे की।

तो गुलाब आपको पता है ही कि फूलों का राजा होता है। अब प्रकृति ने गुलाब के फूलों को अलग रंगों की नेमत बख्शी है और बाज़ार को इतनी अक्ल की वह इन्सानी रिश्तों और ज़ज्बातों का इन फूलों के रंग के माध्यम से बाज़ार तैयार कर सके और हर रिश्ते के लिये अपने फूल बेच सके। फूल के साथ उन्हें ग्रिटिंग खरीदने के लिये प्रेरित कर सके। प्रेमि या प्रेमिका की जेब थोड़ी ज्यादा भारी है तो उन्हें कीमती उपहारों को खरीदने के लिये प्रेरित कर सके। अरे हम तो गुलाब से बात करते-करते बाज़ार पर आ गये खैर वापस मुद्दे पर आते हैं। तो गुलाब अलग अलग रंग के हैं। आप जिस रिश्ते में विश्वास रखते हैं उसी प्रकार का गुलाब आप अपने चाहने वाले को दे सकते हैं। मसलन…. सुर्ख़ लाल गुलाब जो आपके दिल के बहुत करीब हो और आप दिलो जान से चाहते हों और वह भी आपका ज़ानी यार हो और आप पर न्यौछावर होने को तैयार रहता हो तो ऐसे साथी को आप दें लाल गुलाब। लेकिन आपने पहली बार किसी देखा, अकेले अकेले पसंद किया और लेकर पंहुच गये वैलेंटाइन वीक की एडवांटेज लेने तो आपको ख़तरा हो सकता है ऐसे में बाइज्जत ले जाया गुलाब तो सड़क पर फेंक दिया ही जायेगा हो सकता है बेरहमी से कुचल भी दिया जाये लेकिन गुलाब के साथ-साथ आपको भी गालियां, हथेलियां, सैंडिल, जूते पड़ सकते हैं। इसलिये नाहक किसी को परेशान न करें। जहां तक हो सके शालीनता से अपने प्यार का इज़हार करें और साथी के उत्तर की प्रतीक्षा करें।

वहीं मान लो आप पहले से किसी के प्यार में पड़े हैं और पिछले कुछ समय से आपकी उनके साथ अनबन चल रही है तो ऐसे में आप सहारा ले सकते हैं सफेद गुलाब का, एक क्षण के लिये मान लो गलती सामने वाले की ही हो लेकिन प्यार में सब जायज़ साथ रहेंगें तो कभी न कभी आप उन्हें उनकी गलती का अहसास करवा सकते हैं यदि आपको लगता है कि कोई गलतफहमी आपसे आपके साथी को छिन सकती है तो देर न करें प्रेम सप्ताह का हर दिन आपको उन्हें मनाने का मौका दे रहा है। सफेद गुलाब लेकर उन्हें मनाये फिर अपना प्यार जतायें और प्रेम पूर्वक एक दूसरे पर विश्वास बनाये रखें।

आजकल पीला गुलाब काफी चलन में यह नई दोस्ती स्थापित करने के लिये नये युगल इस्तेमाल करते हैं वहीं अपने दोस्त अपने प्यार के प्रति अपना समर्पण भाव दिखाने, अपने साथी के प्रति अपनी चाहत के उत्साह को दिखाने के गुलाबी व नारंगी गुलाब भी दिये जाते हैं।

कहते हैं कई बार गहरी दोस्ती दुश्मनी में तो गहरा प्यार नफरत का रूप ले लेता है ऐसे संबंध के लिये भी रोज़ डे पर एक खास रंग का गुलाब दिया जा सकता है हालांकि ऐसा होता नहीं है लेकिन अपवाद हर जगह हैं तो उन अपवाद के लिये बता दें कि आप अपनी शत्रुता या फिर अतीत में रही दोस्ती के प्रति खेद जताने के लिये काले रंग के गुलाब का इस्तेमाल कर सकते हैं।

वैलेंटाइन वीक का पहला दिन: कुछ रंग गुलाब के कुछ रिश्तों के Reviewed by on . पूरी दुनिया में फरवरी का दूसरा सप्ताह वैलेंटाइन वीक यानि प्रेम सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत की जाति फूल देकर अब फूलों का राजा होता है गुलाब लिहा पूरी दुनिया में फरवरी का दूसरा सप्ताह वैलेंटाइन वीक यानि प्रेम सप्ताह के रूप में मनाया जाता है। इसकी शुरुआत की जाति फूल देकर अब फूलों का राजा होता है गुलाब लिहा Rating: 0

Leave a Comment

scroll to top